बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश ने ताल ठोक कर कहा - दुनिया की कोई ताकत SC-ST आरक्षण को नहीं बदल सकती

नीतीश ने ताल ठोक कर कहा - दुनिया की कोई ताकत SC-ST आरक्षण को नहीं बदल सकती

PATNA :   सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को ताल ठोक कर कहा कि दुनिया में कोई ऐसी ताकत नहीं है जो देश में SC-ST के आरक्षण को बदल दे। कुछ लोग आरक्षण पर इधर-उधर की बात बोलते रहते हैं, लेकिन उनके बोलने से कुछ नहीं होगा। आपके अधिकार का कोई हनन नहीं कर सकता। हम ऐसा होने नहीं देंगे। नीतीश कुमार ने बुधवार को दलित- महादलित सम्मेलन में ये बातें कहीं।

SC-ST आरक्षण को कोई बदल नहीं सकता

नीतीश कुमार ने कहा कि SC-ST आरक्षण पर कोई कुछ भी बोले उसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। बाबा साहेब अंबेदकर ने जो संविधान बनाया उसको पूरे देश ने स्वीकार किया। आरक्षण पर कुछ लोग इधऱ-उधर की बात बोलते रहते हैं। लेकिन उनके बोलने से क्या होगा। दुनिया की कोई ताकत नहीं है जो देश में SC-ST आरक्षण को बदल दे। सोशल मीडिया पर दो चार लोग कुछ लिख कर यहां-वहां भेजते रहते हैं, लेकिन उस कोई ध्यान नहीं देना है। कोई आपके अधिकार को छीन नहीं सकता। हम ऐसा होने नहीं देंगे। जब तक समाज के सभी तबके को ऊपर नहीं उठा दिया जाता तब तक विकास की बात बेमानी है। हम तमाम अनुसूचित जाति-जनजाति को सुविधाएं दे कर समाज की मुख्यधारा में लाने की कोशिश कर रहे हैं।

हर पंचायत में SC-ST के तीन लोगों को 1-1 लाख का अनुदान

नीतीश कुमार ने कहा कि जब मैं बाढ़ का सांसद था तब अपने क्षेत्र में घूमने के लिए रोज 16-17 किलोमीटर पैदल चलता था। तब सड़कें भी नहीं थीं। अब तो किसी को पैदल चलने की जरूरत नहीं। मेरी सरकार राज्य के हर पंचायत में आवागमन के लिए पांच नौजवानों को मोटर खरीदने के लिए अनुदान दे रही है। पांच में तीन SC-ST के लोग होंगे जिन्हें एक-एक लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। दो लोग पिछड़ी जाति से लिये जाएंगे। इससे समाज के वंचित तबके के नौजवानों को रोजगार भी मिलेगा और दूर दराज के क्षेत्रों में आवागमन भी बढ़ेगा।

शराबबंदी की तारीफ

मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में शराबबंदी की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि जब वे झंडोत्तोलन कार्यक्रम के लिए एक महादलित टोले में गये थे तो वहां के एक बुजुर्ग व्यक्ति ने उनसे कहा था कि शराबबंदी लागू कर कर उन्होंने इस गरीब समाज के आधे लोगों को बचा लिया। नीतीश कुमार ने कहा कि शराब बंद होने के बाद सबसे अधिक फायदा गरीब समुदाय को ही मिला है। 

Suggested News