बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश- तेजस्वी की प्रतिष्ठा दांव पर, मेघालय-नागालैंड विधानसभा चुनाव के लिए शुरू हुई वोटिंग, 921 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

नीतीश- तेजस्वी की प्रतिष्ठा दांव पर, मेघालय-नागालैंड विधानसभा चुनाव के लिए शुरू हुई वोटिंग, 921 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

DESK. पूर्वोत्तर राज्यों में भाजपा की जड़ों को मजबूत करने में पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह कितना सफल होंगे आज मेघालय और नगालैंड में मतदाता इस पर मुहर लगा देंगे.  वहीं बिहार से बाहर जदयू और राजद को विस्तार देने के लिए पहल करने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की प्रतिष्ठा भी दाव पर लगी है. राजद और जदयू दोनों ने नागालैंड में चुनावी लड़ाई में उम्मीदवार उतारा है. ऐसे में बिहार से बाहर अब भाजपा और महागठबंधन की टक्कर नागालैंड में भी देखने को मिलेगी. 

पूर्वोत्तर का नागालैंड राजनीतिक उत्साह से गूंज रहा है। कुल 60 में से 59 सीटों पर चुनाव होगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से विधान सभा का एक सदस्य (MLA) पहले ही 1 सीट पर निर्विरोध निर्वाचित हो चुका है। सत्तारूढ़ गठबंधन के दो दलों, बीजेपी और नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया है। एनडीपीपी 40 सीटों पर और बीजेपी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. साथ ही 60 सीटों की दौड़ में भाकपा का एक, कांग्रेस के 23, एनसीपी के 12, एनपीपी के 12, एनपीएफ के 22, एनपीएफ के एक उम्मीदवार हैं. आरपीपी से 7, जद (यू) से 7, लोजपा (रामविलास) से 15, आरपीआई (अठावले) से 9 और 19 निर्दलीय हैं। यहां राजद ने 6 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी.

दोनों राज्यों में  921 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. वोटिंग भी शुरू हो चुकी है. वहीं पीएम मोदी ने मेघालय और नागालैंड के मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है। मोदी ने ट्वीट किया, "मेघालय और नगालैंड के लोगों, खासकर युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से आज रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं।" त्रिपुरा के अलावा दोनों राज्यों में मतगणना दो मार्च को होनी है।

मेघालय में सभी पार्टियां अपने बूते इलेक्शन लड़ रही हैं। 2018 में बीजेपी और नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) के बीच गठबंधन था, लेकिन इस बार नहीं। मेघालय के पूर्व मंत्री और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) के उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह के निधन के कारण Sohiong सीट पर वोटिंग टल गई है। ऐसे में यहां भाजपा को अपने बल बूते सरकार बनाने की चुनौती है. 

वहीं नागालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और बीजेपी मिलकर चला रही है। उनके साथ पूर्व सत्ताधारी पार्टी नगा पीपुल्स फ्रंट (NPF) का भी गठबंधन है। राज्य की 60 सीटों में से 59 पर वोटिंग है। अकुलुतो निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार काजेतो किनिमी निर्विरोध जीत गए हैं। यहां भाजपा को जदयू और राजद के उम्मीदवार भी चुनौती दे रहे हैं. 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 27 फरवरी को होंगे और वोटों की गिनती दो मार्च को होगी।


Suggested News