बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM से बजट पर पूछा गया, 'नीतीश' बोले- हमें नहीं पता, फिर कहा- अरे...सुनिए...'सिद्धार्थ' तो हइए है, आप जो चाह रहे वो मिला ?

CM से बजट पर पूछा गया, 'नीतीश' बोले- हमें नहीं पता, फिर कहा- अरे...सुनिए...'सिद्धार्थ' तो हइए है, आप जो चाह रहे वो मिला ?

PATNA: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज सुपौल में हैं. यात्रा की वजह से वे केंद्रीय बजट को देख-सुन नहीं सके. लिहाजा बजट के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं. पत्रकारों ने जब बजट पर मुख्यमंत्री से प्रतिक्रिया जानी तो नीतीश कुमार ने कहा कि यात्रा खत्म कर लौटेंगे तब इस बारे में डिटेल जानेंगे. लगे हाथ उन्होंने वित्त मंत्री विजय चौधरी को बुलाया और पूछा कि आप जो मीटिंग में कहे थे कुछ मिला ? इस पर विजय चौधरी ने कहा कि एक भी चीज नहीं मिला.

CM बोले- हमें नहीं पता

संसद में पेश बजट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूछा गया. इस पर उन्होंने कहा कि हर बार हम बजट भाषण देखते थे. लेकिन इस बार दौरा में हैं. इसलिए नहीं सुन पाए हैं .हर बार हम सुनते थे. जब सांसद थे तब तो अंदर रहते थे. उसके बाद बजट जरूर सुनते थे. पिछले साल तक हम पूरा सुने. इस बार भी हम सुनते, लेकिन इस बार तो यात्रा पहले से तय था. हम लौट कर जाएंगे तो सब हम देखेंगे. बजट में क्या हुआ है, हमको नहीं पता है. हम पता करते हैं. हम लोगों को जितना कहना था सब मीटिंग में कह दिए थे. इसके बाद मुख्यमंत्री अगल-बगल देखने लगे. दूर पर खड़े वित्त मंत्री की तरफ हाथ से इशारा करते हुए कहा, '' कहां गए ...? फिर कहते हैं...सिद्धार्थ तो है ही. अरे सुनिए.. आइए ना. जो चाह रहे थे केंद्रीय बजट से. आप तो मीटिंग में गए हुए थे न ? इस पर वित्त मंत्री विजय चौधऱी ने जवाब दिया कि अभी तक जो आया है उसमें बिहार के लोगों की अपेक्षा या सरकार जो चाहती है, उसमें एक भी चीज नहीं कहा है. मुख्यमंत्री ने हंसते हुए कहा कि यह सुन रहे होंगे.

वित्त मंत्री ने दी बड़ी राहत 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बड़ा ऐलान किया. इनकम टैक्स में 8 साल बाद बड़ी राहत दी गई है। आप अगले वित्त वर्ष 2023-24 के लिए नई टैक्स रिजीम चुनते हैं तो टैक्स रिबेट की लिमिट 7 लाख रुपए हो गई है। पहले ये 5 लाख रुपए थी। लेकिन आपकी इनकम 7 लाख से एक रुपए भी ज्यादा हुई तो आप टैक्स के दायरे में आ जाएंगे। सीतारमण ने गरीबों के लिए बड़ा ऐलान किया। बोलीं गरीबों को मुफ्त अनाज की स्कीम एक साल और चलेगी। 50 नए एयरपोर्ट और हेलिपैड भी बनाए जाएंगे। युवाओं के लिए 30 इंटरनेशनल स्किल सेंटर्स बनेंगे। रेलवे के खर्च के लिए 2.40 लाख करोड़ दिए गए हैं। MSME को 9 हजार करोड़ की क्रेडिट गारंटी और ऊर्जा सुरक्षा के लिए 35 हजार करोड़ रुपए जैसे बड़े ऐलान किए। 

Suggested News