बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नियोजित शिक्षकों की हड़ताल का बड़ा असर, सरकार ने माना-कॉपी जांच में 40 फीसदी शिक्षकों ने नहीं दिया योगदान

नियोजित शिक्षकों की हड़ताल का बड़ा असर, सरकार ने माना-कॉपी जांच में 40 फीसदी शिक्षकों ने नहीं दिया योगदान

PATNA : बिहार में नियोजित शिक्षकों की हड़ताल लगातार जारी है. हड़ताल की वजह से इंटर परीक्षा के कॉपी मूल्यांकन का कार्य बाधित हुआ है. सरकार ने शिक्षकों को वापस ड्यूटी पर आने के लिए सारे हथकंडे अपना लिए. लेकिन नियोजित शिक्षक अपनी मांग के समर्थन में मैदान में डटे हुए हैं. 

सरकार ने मान लिया की 40 फ़ीसदी शिक्षक, जिनकी ड्यूटी कॉपी जांच में लगाई गई थी. उन्होंने योगदान नहीं दिया है. इंटर परीक्षा की कॉपी जांच को लेकर आज समीक्षा बैठक थी. बैठक में बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने जानकारी दी है कि अब तक इंटर की चार लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो चुका है. 

जिसमें से तीन लाख उत्तर पुस्तिकाओं के प्राप्तांक को ऑनलाइन के माध्यम से बिहार बोर्ड से प्राप्त हो चुका है. बिहार बोर्ड ने स्वीकार किया कि मूल्यांकन कार्य में औसतन 60% शिक्षक योगदान देकर कार्यरत हैं. जबकि 40 फ़ीसदी शिक्षकों ने योगदान नहीं दिया है. 

आज की बैठक में सभी डीएम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की गई और यह तय किया गया कि 9 मार्च 2020 तक की जांच पूरी कर ली जाएगी. वहीं मैट्रिक परीक्षा 2020 का मूल्यांकन कार्य 5 मार्च से 17 मार्च की अवधि में पूर्ण कराने का लक्ष्य रखा गया है.

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Suggested News