नियोजित टीचर : TET व CTET में सामान्य पिछड़ा ,SC-ST और महिलाओं को लाना होगा इतना अंक,तभी बन पाएंगे टीचर

नियोजित टीचर : TET व CTET में सामान्य पिछड़ा ,SC-ST  और महिलाओं को लाना होगा इतना अंक,तभी बन पाएंगे टीचर

PATNA : TETCTET के लिए शिक्षा विभाग में नया गाइडलाइन जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग के नए गाइडलाइन के अनुसार अब अगर आपको टीचर बनना है तो एक निश्चित अंक लाने के बाद ही आप शिक्षक के तौर पर नियोजित हो पाएंगे।

शिक्षक नियोजन में आवेदन करने सामान्य वर्ग वालों को 60 पिछड़ा को भी 60 महिलाओं को 55 और एससी -एसटी वर्ग वालों को 50 अंक लाना ही होगा। उसके बाद ही वे शिक्षक बन पाएंगे। इसी तरह निशक्त कोटि के उम्मीदवारों को भी न्यूनतम 50% अंक लाना होगा।

गौरतलब है प्रारंभिक नगर पंचायत शिक्षक नियोजन के लिए जिला ने शिक्षा विभाग से स्पष्ट गाइडलाइन मांगी थी के कितने अंक लाने वालों को पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक बनाने के योग्य समझा जाए।

50 प्रतिशत अंक अनिवार्य

वहीं उर्दू शिक्षक बनने के लिए इंटर में 50% अंक लाना जरूरी है। साथ ही उर्दू शिक्षक के लिए स्नातक स्तर पर उर्दू प्रतिष्ठा या सहायक विषय विषय का भी होना जरूरी है साथ ही इंटर में न्यूनतम 50% अंक भी होना चाहिए।

आरक्षित कोटे के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट नहीं

सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा आरक्षित कोटे के उम्मीदवारों को जो अधिकतम उम्र सीमा की छूट दी गयी है वही छूट शिक्षक नियोजन में भी लागू रहेगा।शिक्षा विभाग ने पत्र लिखकर जिला के पदाधिकारियों को निर्देशित किया है, आरक्षित कोटे के उम्मीदवारों को अलग से उम्र सीमा में कोई छूट नहीं दी जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News