बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नियोजित शिक्षकों की मांग को लेकर पुलिस तैयार करेगी रिपोर्ट कार्ड,गांव में जाकर पूछेगी मांग जायज है क्या?

नियोजित शिक्षकों की मांग को लेकर पुलिस तैयार करेगी रिपोर्ट कार्ड,गांव में जाकर पूछेगी मांग जायज है क्या?

पटना : बिहार शिक्षक समन्वय समिति माध्यमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए शिक्षकों के लिए अब पुलिस वाले सर्वे करेंगे जी हां इसका मतलब यह हुआ की अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर गए शिक्षकों का रिपोर्ट कार्ड बिहार की पुलिस तैयार करेगी वह गांव-गांव में जाकर पूछेगी कि शिक्षकों की मांग कितनी जायज है।

पुलिस तैयार करेगी रिपोर्ट कार्ड
बता दें कि 17 फरवरी से बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर राज्य भर के साढे तीन लाख प्रारंभिक शिक्षक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं वही माध्यमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर तमाम सरकारी हाई स्कूल के शिक्षक भी हड़ताल पर हैं इनकी मांग है समान काम के लिए समान वेतन और जल्द से जल्द शिक्षकों के लिए सेवा शर्त बनाना इन्हीं मांगों को लेकर लगातार शिक्षकों के द्वारा आंदोलन किया जाता रहा है । नाथ नाथ विधान परिषद सदस्य नवल किशोर यादव ने भी हड़ताल को देखते हुए सरकार से आग्रह किया था कि शिक्षकों से वार्ता कर हड़ताल समाप्त किया जाए लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

नाना अब पुलिस गांव गांव जाएगी अभिभावकों से बात करेगी कि नियोजित शिक्षकों की मांग जायज है या नहीं? इतना ही नहीं यह भी पूछा जाएगा कि नियोजित शिक्षकों के शिक्षण कार्य से ग्रामीण सन्तुष्ठ है या नहीं? शिक्षक समय से स्कूल आते हैं या नहीं? गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में नियोजित शिक्षक सक्षम हैं या नहीं?

जानकारी के लिए बता दें की पुलिस विभाग की विशेष शाखा ने राज्य के सभी पुलिस उपाधीक्षकों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक उपाधीक्षक 100 लोगों से उपरोक्त लिखित प्रश्नों को पूछ कर एक रिपोर्ट तैयार करें ।100 लोगों में से 50 लोगों को अभिभावक होना जरूरी है। जिनके बच्चे संबंधित विद्यालय में पढ़ते हों। इतना ही नहीं उपाधीक्षक को यह ताकीद किया गया है कि सर्वे रिपोर्ट तैयार करते समय यह ध्यान रखा जाए कि नियोजित शिक्षक के परिवार से सवाल नहीं किया जाय। पुलिस से अगले 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट कार्ड मांगा गया है। रिपोर्ट के आधार पर ही सरकार नियोजित शिक्षकों के सम्बंध में अपनी राय बनाएगी।

Suggested News