बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नियोजित शिक्षकों की हड़ताल का बड़ा असर, मैट्रिक परीक्षा की कॉपी जांच के लिए गणित-विज्ञान और संस्कृत के शिक्षक हीं नहीं मिल रहे

नियोजित शिक्षकों की हड़ताल का बड़ा असर, मैट्रिक परीक्षा की कॉपी जांच के लिए गणित-विज्ञान और संस्कृत के शिक्षक हीं नहीं मिल रहे

PATNA: बिहार के नियोजित शिक्षक अपनी मांग को लेकर हड़ताल पर हैं. हड़ताली शिक्षकों ने मैट्रिक परीक्षा की कॉपी जांच से भी अपने आपको अलग रखे हुए है. शिक्षकों की हड़ताल से कॉपी जांच प्रक्रिया प्रभावित हुई है .कॉपी जांच की समय सीमा को भी बढ़ाया गया है बावजूद इसके 22 मार्च तक कॉपी जांच करना मुश्किल भरा काम दिख रहा है .

आज बुधवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मूल्याकंन कार्य की समीक्षा की. समीक्षा में यह बात निकलकर सामने आई है कि कई जगहों पर कॉपी जांच को लेकर शिक्षकों की भारी कमी है. जिस वजह से जांच प्रभावित हो रही है.

 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कई जिला शिक्षा पदाधिकारियों ने जानकारी दी कि उनके केंद्र पर संस्कृत के शिक्षक नहीं हैं तो कहीं से जानकारी दी गई कि मूल्यांकन केंद्रों पर हिंदी अंग्रेजी विज्ञान विषय की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए शिक्षक की कमी है. किसी दूसरे जिले से यह सूचना आई कि ललित कला एवं अनेक विषयों में उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए परीक्षक उपलब्ध नहीं है.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने कहा है की अब किसी भी तरह से विलंब वांछनीय नहीं होगा 22 मार्च के बाद अब आगे समय सीमा नहीं बढ़ाई जाएगी. इसी समय सीमा के भीतर कॉपी जांच की प्रक्रिया पूरी की जाए.

Suggested News