बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में कोरोना का कहर जारी, एनएमसीएच में दो मरीजों की हुई मौत

बिहार में कोरोना का कहर जारी, एनएमसीएच में दो मरीजों की हुई मौत

PATNACITY : बिहार में कोरोना का कहर लगातार जारी है. इससे संक्रमित लोगों की संख्या अब 15 हज़ार से ऊपर हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक बिहार में 15039 हो गयी है. उधर पटनासिटी के NMCH में कोरोना से संक्रमित दो मरीजों की मौत इलाज़ के दौरान हो गयी. 

जिसमें पटना निवासी 70 वर्षीय मरीज़ और सीतामढ़ी निवासी 46 वर्षीय मरीज़ शामिल हैं. बताया जा रहा है की दोनों मरीज पूर्व से ही अस्थमा, हाइपरटेंशन जैसे कई गंभीर बीमारी से ग्रसित थे. अस्पताल अधीक्षक डॉ. निर्मल कुमार सिन्हा ने इसकी पुष्टि की है. 

उधर बिहार में कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए अब तीन दिन से चार दिनों का इंतजार नहीं करना होगा. अब मात्र 15 मिनट से आधे घंटे में संक्रमितों की पहचान हो जाएगी. इसके लिए संक्रमितों को ना तो लैब आने की जरूरत होगी और ना ही कोई बड़े सेटअप की जरूरत होगी. यहां तक की मोबाइल वैन में भी घूम-घूमकर दूर-दराज के गांवों में भी संक्रमितों की जांच कर उनकी पहचान की जा सकेगी. 

यह सब संभव होगा रैपिड एंटीजन जांच प्रणाली से. पटना समेत राज्य के सभी जिले में अगले एक सप्ताह में रैपिड एंटीजन किट से जांच शुरू हो जाएगी. इसके लिए आईसीएमआर ने राज्य के मुख्य सचिव को एक जुलाई को ही पत्र लिखा था. उस पत्र के आलोक में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने सभी डीएम और सिविल सर्जन को रैपिड एंटीजन किट से जांच शुरू कराने का निर्देश दिया है. कहा की एक हफ्ते के भीतर बीएमएसआईसीएल के माध्यम से सभी जिलों को ये किट उपलब्ध करा दिए जाएंगे. 

पटनासिटी से रजनीश की रिपोर्ट 

Suggested News