बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बच्चों की जान की नहीं कोई परवाह, बस की छतों पर बैठाकर कराया जा रहा है शैक्षणिक भ्रमण

बच्चों की जान की नहीं कोई परवाह, बस की छतों पर बैठाकर कराया जा रहा है शैक्षणिक भ्रमण

NAWADA : प्रदेश में स्कूली बच्चों की जान के साथ खिलवाड़ की फिर एक तस्वीर सामने आई है। सुरक्षा मानकों की परवाह किए बगैर प्रदेश में विद्यालय प्रबंधन बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण पर ले जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले शैक्षणिक भ्रमण पर आए बच्चों को राजधानी पटना की सड़कों पर रात गुजारनी पड़ी थी। वहीं इस बार जो तस्वीर सामने आई है, उसमें बच्चों की जान की परवाह किए वगैर उन्हें बस की छत पर बिठाकर भ्रमण के लिए ले जाया जा रहा है। 

बच्चों ने बताया सर ने छत पर बैठने को कहा 

बच्चों के साथ लापरवाही का ये मामलानवादासे जुड़ा है जहां रोह प्रखंड के ताजपुर स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के छात्र-छात्राओं को बस की छत पर बिठाकर सफर करते हुए देखा गया। बच्चों ने पूछने पर बताया कि शिक्षकों ने उन्हें ऐसे ही छत पर बैठने के लिए कहा है और बस के अंदर जगह नहीं होने के कारण उन्हें ऊपर बैठना पड़ रहा है। दूसरी तरफ शिक्षकों से जब इस मामले में पूछा गया तो वो बातों को टालते हुए दिखे और दूसरे बस से बच्चों को बिठाने की व्यवस्था की बात कही जबकि तस्वीर में स्पष्ट दिखा की बच्चे बस की छत पर सवार हैं।

सुरक्षा मानकों की खुलेआम उड़ाई जा रही है धज्जियां

बिहार के सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक भ्रमण में छात्रों को ऐतिहासिक एवं पाठ्यक्रम से जुड़ी स्थलों का भ्रमण कराया जाता है मगर भ्रमण के दौरान विद्यालय प्रबंधन के द्वारा छात्रों के सुरक्षा मानकों की अनदेखी की जा रही है। इससे पहले पटना में ही बच्चों को स्कूल के टूर के दौरान सड़क किनारें रात गुजारनी पड़ी थी। वहीं नवादा से सामने आई यह तस्वीर इस बात को साबित करने के लिए काफी है कि बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण के लिए जे जाने के दौरान किस तरह सुरक्षा मानको की धज्जियां उड़ाई जा रही है। 

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट

Suggested News