बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सरकार ने पैन कार्ड से जुड़े नियम में किया यह अहम बदलाव, जानिए क्या होगा आप पर असर

सरकार ने पैन कार्ड से जुड़े नियम में किया यह अहम बदलाव, जानिए क्या होगा आप पर असर

PATNA : आपका परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड एक बहुत ही अहम दस्ताबेज होता है। लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो पैन कार्ड पर पिता के नाम के अनिवार्यता के कारण पैन कार्ड नहीं बनवा पा रहे है। लोगों की इस समस्या को देखते हुए सरकार ने पैन कार्ड के आवेदन में बड़ा बदलाव कर दिया है। आयकर विभाग ने अस्थायी खाता संख्या (पैन) आवेदन में आवेदक के पिता-माता के अलग होने की स्थिति में पिता का नाम देने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है।

अनिवार्य नहीं होगा पिता का नाम

आयकर विभाग ने एक अधिसूचना के जरिये आयकर नियमों में संशोधन किया है। विभाग ने कहा है कि अब आवेदन फॉर्म में ऐसा विकल्प होगा कि माता-पिता के अलग होने की स्थिति में आवेदक मां का नाम दे सकता है। अभी पैन आवेदनों में पिता का नाम देना अनिवार्य है। नया नियम पांच दिसंबर से लागू होगा। नांगिया एडवाइजर्स एलएलपी के भागीदार सूरज नांगिया ने कहा कि इस अधिसूचना के जरिये कर विभाग ने उन लोगों की चिंता को दूर कर दिया है जिनमें माता-पिता में अकेले मां का ही नाम है। ऐसे में वह व्यक्ति पैन कार्ड पर सिर्फ मां का ही नाम चाहता है अलग हो चुके पिता का नहीं।

इस अधिसूचना के जरिये एक वित्त वर्ष में 2.5 लाख रुपये से अधिक का वित्तीय लेनदेन करने वाली इकाइयों के लिए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए आवेदन आकलन वर्ष के लिए 31 मई या उससे पहले करना होगा।


Suggested News