बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तीन तलाक बिल पर बोले पीएम मोदी- मुस्लिम महिलाओं को मिलेगा इंसाफ

तीन तलाक बिल पर बोले पीएम मोदी- मुस्लिम महिलाओं को मिलेगा इंसाफ

DELHI :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मन की बात में बेटियों के सम्मान और उपलब्धियों का जिक्र किया । शुरुआत उन्होंने रक्षाबंधन और जन्माष्टमी के शुभकामनाओं से की। इसके अलावा केरल की बाढ़, शिक्षक दिवस और इंजीनियर दिवस की भी चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया। पीएम ने 47वीं बार आज मन की बात की।

बलात्कार के दोषियों को देश सहन करने के लिए तैयार नहीं

प्रधानमंत्री ने कहा कि बलात्कार के दोषियों को देश सहन करने के लिए तैयार नहीं है। इसलिए संसद ने आपराधिक कानून संशोधन विधेयक को पास कर कठोरतम सज़ा का प्रावधान किया है। देश की नारी शक्ति के खिलाफ अत्याचार कोई भी सभ्य समाज बर्दाश्त नहीं करेगा। अब रेप के दोषियों को कम से कम 10 साल की सजा होगी। जब कि 12 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों से रेप के दोषियों को फांसी की सजा होगी। पीएम ने कहा कि लोकसभा में तीन तलाक़ संबंधी बिल को पारित कर दिया गया है, हालांकि राज्यसभा के इस सत्र में इसे पारित कराना मुमकिन नहीं हो पाया। उन्होंने कहा, “मैं मुस्लिम महिलाओं को विश्वास दिलाता हूं कि पूरा देश उन्हें न्याय दिलाने के लिए पूरी ताक़त से साथ खड़ा है।“
 

 लोकसभा ने 21 विधेयक और राज्यसभा ने 14 विधेयक पास 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही संसद का मानसून सत्र समाप्त हुआ है। आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि लोकसभा की प्रोडक्टविटी  118% और राज्यसभा की 74%  रही। लोकसभा ने 21 विधेयक और राज्यसभा ने 14 विधेयकों को पारित किया। संसद का ये मानसून सत्र सामाजिक न्याय और युवाओं के कल्याण के सत्र के रूप में हमेशा याद किया जाएगा।

दुख की घड़ी में पूरा देश केरल के साथ

 पीएम ने कहा कि हमारे किसानों के लिए मानसून नयी उम्मीदें लेकर आता है। लेकिन कभी-कभी यह अतिवृष्टि और विनाशकारी बाढ़ भी लाता है। केरल में भीषण बाढ़ आयी है। इस दुख की घड़ी में पूरा देश केरल के साथ खड़ा है।उन्होंने कहा कि आपदाएं अपने पीछे जिस प्रकार की बर्बादी छोड़ जाती हैं, वह दुर्भाग्यपूर्ण हैं लेकिन आपदाओं के समय मानवता के भी दर्शन हमें देखने को मिलते हैं। कच्छ से कामरूप और कश्मीर से कन्याकुमारी तक हर कोई अपने-अपने स्तर पर कुछ-न-कुछ कर रहा है। केरल बाढ़ पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपदाओं के समय हमें मानवता के भी दर्शन होते हैं। सशस्त्र बलों के जवानों ने केरल बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी

 

अटल जी का याद किया

 पीएम मोदी ने अटल जी के बरे में कहा कि वे 10 साल से वे राजनीति से दूर रहे। उन्होंने भारत को जो राजनीतिक संस्कृति दी, उसकी वजह से भारत को बहुत लाभ हुआ। अटल जी को देश हमेशा याद रखेगा।पीएम ने कहा कि इस बार मैं ‘मन की बात’ के लिए आये सुझावों को देख रहा था। तब देशभर के लोगों ने जिस विषय पर सबसे अधिक लिखा, वह विषय है – ‘हम सब के प्रिय श्रीमान अटल बिहारी वाजपेयी। मैं आज अटल जी के विशाल व्यक्तित्व का एक और पहलू, उसे सिर्फ स्पर्श करना चाहता हूं। वर्ष 2001 में अटल जी ने बजट पेश करने का समय शाम 5 बजे से बदलकर सुबह 11 बजे कर दिया था। 

Suggested News