बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बांका में नगर निकाय चुनाव के लिए नामाकंन प्रक्रिया शुरू, 17 मई तक की जाएगी नामांकन, इस दिन जारी होगी अंतिम लिस्ट

बांका में नगर निकाय चुनाव के लिए नामाकंन प्रक्रिया शुरू, 17 मई तक की जाएगी नामांकन, इस दिन जारी होगी अंतिम लिस्ट

BANKA:  बिहार में नगर निकाय चुनाव की घोषणा हो चुकी है। साथ ही 4 मई से आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। वहीं आज यानी मंगलवार को बांका नगर परिषद क्षेत्र में नामाकंन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह नामाकंन की प्रक्रिया 9 मई से 17 मई तक चलेगी। वार्ड पार्षद के लिए चार काउंटर बनाए गए हैं। सुबह 11:00 बजे से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है जोकि शाम 3:00 बजे तक चलेगी। जिला प्रशासन द्वारा नामाकंन की तैयारी की जा चुकी है।

बता दें कि, 18 मई से 20 मई तक नामांकन पत्रों की समीक्षा अनुमंडल कार्यालय के निर्वाचन शाखा में अभ्यार्थी निर्वाचन पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह के समक्ष होगी। वहीं 24 मई को अंतिम लिस्ट जारी की जाएगी और नामाकंन वापस लेने की अंतिम तिथि 21 से 23 मई के बीच तय की गई है। जिसके बाद 24 मई को अंतिम रूप से चुनाव में शामिल उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए उन्हें प्रतीक चिन्ह आवंटित किया जाएगा। अंत में 11 जून को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान की जाएगी।

अनुमंडल कार्यालय परिसर से 200 मीटर दूर बाहर ही प्रत्याशियों के साथ आने वाली भीड़ को रोका जाएगा। नामाकंन स्थल पर कानून व्यवस्था दुरुस्त रहेगी। इसके लिए उचित इंतजाम किए गए हैं। जिला प्रशासन की अनुमति के बगैर कोई भी प्रत्याशी प्रचार-प्रसार नहीं कर सकेगा। प्रत्याशी के साथ उनके समर्थक और प्रस्तावक को ही अनुमंडल कार्यालय परिसर में जाने की अनुमति दी जाएगी। नामांकन स्थल पर ज्यादा भीड़ भाड़ ना हो इसके लिए समर्थकों के प्रवेश पर रोक लगाया गया है। अनुमंडल कार्यालय परिसर के बाहर और अंदर पुलिस जवानों की तैनाती कर दी गई है। चारों बगल से बैरिकेडिंग कर दी गई है। अनुमंडल कार्यालय परिसर के अंदर ज्यादा भीड़ ना हो इसके लिए जवानों को हिदायत दी गई है। प्रत्याशियों को नामांकन पर्चा जमा करने में परेशानी ना हो इसके लिए कुछ कर्मचारी को तैनात कर दिया गया है।

बताते चलें कि, इस नगर निकाय चुनाव में 3 पदों के लिए लोग वोट डालेंगे मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद, और पार्षद। बाका नगर परिषद क्षेत्र में पहली बार इन तीनों सीटों पर जनता के द्वारा मतदान की जाएगी। जिससे कि जनता में काफी खुशी और उत्साह देखा जा रहा है। शहर में कुल 26 वार्ड है जिसमें की 34 हजार200 मतदाता मतदान करेंगे। सभापति और उपसभापति के प्रत्याशी चुनावी मैदान में शंखनाद कर चुके हैं और जनता से मिलना जुलना शुरू कर दिया है। लोगों को लुभावने के लिए तरह-तरह के वादे कर रहे हैं। कोई ग्रीन सिटी और क्लीन सिटी बनाने का बात कर रहे हैं तो कोई सफाई पानी और सिंचाई की बात कर रहे हैं। लेकिन नगर परिषद क्षेत्र में सबसे बड़ा मुद्दा परती जमीन में टैक्स का काफी गर्म आया हुआ है और पानी साफ-सफाई का मुद्दा भी वोटर ने अपने प्रत्याशी को सुना रहे हैं। वहीं पेयजल गंदगी की भी समस्या जनता के द्वारा बताई जा रही है वर्तमान सभापति संतोष कुमार सिंह क्षेत्र में काफी जोर-शोर से लगे हुए हैं लेकिन कुछ जनता का कहना है इस सरकार का चेंज होना ही विकास होना है।

बांका से चंद्रशेखर कुमार की रिपोर्ट

Suggested News