बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू, बिहार के इन पांच संसदीय क्षेत्रों में 20 अप्रैल तक कर सकेंगे नोमिनेशन

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू, बिहार के इन पांच संसदीय क्षेत्रों में 20 अप्रैल तक कर सकेंगे नोमिनेशन

पटना. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 12 राज्यों की 94 सीटों पर 7 मई को होने वाले मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई। राष्ट्रपति की ओर से चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा एक अधिसूचना जारी किए जाने के बाद प्रक्रिया शुरू हुई। 19 अप्रैल पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख है. तीसरे चरण के चुनाव में बिहार में 5 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे जो कोशी और सीमांचल के इलाके वाले संसदीय क्षेत्र हैं.

तीसरे चरण में शामिल राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, गोवा, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल हैं। तीसरे चरण में बिहार की 5 संसदीय सीटों के लिए चुनाव होगा. इसमें झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया की सीट शामिल है. 

वहीं चुनाव आयोग ने कहा कि मध्य प्रदेश के बैतूल निर्वाचन क्षेत्र में 'स्थगित' चुनाव के लिए अलग से एक और अधिसूचना जारी की गई थी। यहां बसपा उम्मीदवार की मृत्यु के बाद बैतूल लोकसभा सीट पर चुनाव 'स्थगित' कर दिया गया। यदि किसी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय या राज्य पार्टी के उम्मीदवार की चुनाव से पहले मृत्यु हो जाती है, तो पार्टी को नए उम्मीदवार की पहचान करने और उसे मैदान में उतारने की अनुमति देने के लिए चुनाव स्थगित कर दिया जाता है। बैतूल सीट पर पहले दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होना था।

18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान 19 अप्रैल को शुरू होगा और 1 जून को समाप्त होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Suggested News