बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पहले चरण के निकाय चुनाव के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू, पटना जिले में इन निकायों पर होना है इलेक्शन

पहले चरण के निकाय चुनाव के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू, पटना जिले में इन निकायों पर होना है इलेक्शन

PATNA : नगर निकाय चुनाव की घोषणा होने के बाद अब आज से पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रदेश भर में जिन जिन नगर पालिका में पहले चरण में चुनाव होने हैं वहां आज से नामांकन के लिए उम्मीदवार अपनी दावेदारी पेश करने के लिए जा सकते हैं 

बात अगर पटना जिले की करें तो  यहां पहले चरण में 12 निकायों में चुनाव होना है जिनमें नगर परिषद संपतचक, मसौढ़ी, बाढ़, खगौल, दानापुर, निजामत, मोकामा, फुलवारी शरीफ, फतुहा, बख्तियारपुर, बिहटा शामिल है वहीं नगर पंचायत में पालीगंज और पुनपुन के लिए आज से नामांकन किया जाएगा।

मनेर में नहीं होगा नामांकन

हालांकि मने नगर परिषद में चुनाव नहीं होगा क्योंकि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के लिए जारी  नगर निकाय  की सूची में मनेर नगर परिषद शामिल नहीं है। 

10 सितंबर से होने वाले नामकरण के लिए नामांकन पत्रों की समीक्षा 20 साल 21 सितंबर को की जाएगी। प्रत्याशी 22 से 24 सितंबर के बीच अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। 25 सितंबर को चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जाएगी और उन्हें चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया जाएगा।

बात अगर पटना नगर निगम की करें यहां 16 से 24 सितंबर तक नामांकन किया जाएगा। नगर निगम क्षेत्र में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के लिए नामांकन पत्रों की समीक्षा  25-26 सितंबर को होगी वही 27 से 29 सितंबर के बीच नामांकन वापस लिया जाएगा। 30 सितंबर को प्रत्याशियों की सूची जारी किया जाएगा। यहां चुनाव दूसरे चरण में 20 अक्टूबर को होने हैं


Suggested News