बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग की हालत गंभीर, पत्रकार ने पहले बताया ब्रेन डेड फिर डिलीट कर दिया ट्वीट

उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग की हालत गंभीर, पत्रकार ने पहले बताया ब्रेन डेड फिर डिलीट कर दिया ट्वीट

Desk: भारत में अभी सुबह हुई ही थी कि उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के ब्रेन डेड होने की खबर अमेरिकी मीडिया से आने लगी. एनबीसी की ऐंकर केटी तूर ने ट्वीट किया कि दो अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ब्रेन डेड हो गए हैं. उनकी हाल ही में ही कार्डियक सर्जरी हुई थी जिसके बाद वह कोमा में चले गए. हालांकि, कुछ मिनटों के भीतर ही अमेरिकी पत्रकार ने ये ट्वीट डिलीट कर दिया. पत्रकार ने सफाई दी कि वह ज्यादा जानकारी आने का इंतजार कर रही हैं.

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के अपने दादा के जन्मदिन समारोह में शामिल ना होने के बाद से ही उनके स्वास्थ्य को लेकर कयास लग रहे हैं. सीएनएन की रिपोर्ट में एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से लिखा गया है कि किम के अस्वस्थ होने की खबर विश्वसनीय है लेकिन उनकी बीमारी की गंभीरता का पता लगाना मुश्किल है. दक्षिण कोरिया की प्रमुख वेबसाइट डेली एनके की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन को 12 अप्रैल को कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम प्रोसीजर दिया गया. न्यूज साइट के मुताबिक, किम को स्मोकिंग, मोटापे और ज्यादा काम करने की वजह से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर रखा गया था. अब ह्यांगसान काउंटी की एक विला में उनका इलाज किया जा रहा है.

न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, किम जोंग उन की तबीयत में सुधार होने के बाद उनकी मेडिकल टीम के ज्यादातर सदस्य 19 अप्रैल को प्योंगयांग लौट गए और कुछ सदस्य उनकी रिकवरी की निगरानी करने के लिए उनके साथ ही हैं. उत्तर कोरिया के बारे में कोई जानकारी निकालना बेहद मुश्किल काम है. उत्तर कोरिया अपने नेता से जुड़ी हर जानकारी को बेहद गोपनीय रखता है. उत्तर कोरिया में प्रेस भी स्वतंत्र नहीं है और किम जोंग की बात आने पर तो वो बिल्कुल चुप्पी साध लेता है.

किम जोंग आखिरी बार 11 अप्रैल को मीडिया के सामने पेश हुए थे. लेकिन 15 अप्रैल को उत्तर कोरिया के राष्ट्रीय अवकाश और अपने किम इन संग के जन्मदिन के जश्न में नजर नहीं आए थे. किम के दादा किम संग समारोह में आए और किम जोंग उन का जिक्र किए बगैर ही चले गए. जब भी उत्तर कोरिया में किसी बड़े समारोह से किसी नेता की गैर-मौजूदगी होती है तो उसके बाद कोई बड़ा घटनाक्रम देखने को मिलता है. हालांकि, कई बार ये महज अफवाह भी साबित होती है. 

Suggested News