बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भागलपुर नहीं अब कहलगांव में एयरपोर्ट बनाने की हुई मांग, नागरिक उड्डयन मंत्री से मिल सांसद ने रखा प्रस्ताव

भागलपुर नहीं अब कहलगांव में एयरपोर्ट बनाने की हुई मांग, नागरिक उड्डयन मंत्री से मिल सांसद ने रखा प्रस्ताव

BHAGALPUR : पटना, गया और दरभंगा के बाद पूर्णिया और भागलपुर में एयरपोर्ट बनाने की खूब चर्चा हुई। खास तौर पर भागलपुर में संभावना जताई गई कि यहां जल्द ही हवाई सेवा शुरू होगी। लेकिन रनवे की लंबाई कम होने के कारण कोई बड़ी एयरलाइंस कंपनी यहीं नहीं आई, जिसके कारण प्लान ठंडे बस्ते में चला गया। ऐसे में दो दिन पहले जब बजट में 50 नए एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की गई तो एक बार फिर से जिले में एयरपोर्ट बनाने की मांग तेज हो गई है। हालांकि अब निर्माण भागलपुर की जगह कहलगांव में निर्माण की मांग की जा रही है। इस संबंध में भागलपुर के सांसद अजय मंडल ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की।

उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से अनुरोध किया कि बजट में घोषित देश में 50 नए हवाई अड्डा की सूची में भागलपुर को भी शामिल किया जाय। उन्होंने कहा कि भागलपुर में एक हवाई अड्डा पहले से उपलब्ध है। लेकिन जरूरत के अनुरूप जगह नहीं होने से यहां 9 सीटर विमान ही उतरने की बात कही गई है। उन्होंने बताया कि संसदीय क्षेत्र के कहलगांव प्रखंड में हवाई अड्डा के लिए जरूरी जमीन उपलब्ध है। अगर इस योजना में भागलपुर को शामिल कर हवाई अड्डा बनाया जाय तो भागलपुर की आर्थिक, सांस्कृतिक, औद्योगिक विकास को गति मिलेगी।

उन्होंने मंत्री से कहा कि भागलपुर में विक्रमशिला विश्वविद्यालय है, यह इलाका डाल्फिन सेंचुरी एरिया में है और यहां जैन तीर्थस्थल, बटेश्वर धाम जैसे प्राचीन एवं पुरातत्व महत्व के स्थल है। इसीलिए जलमार्ग पर्यटन की सूची में भागलपुर के दो स्थलों पर क्रूज का ठहराव भी दिया गया है।

एनएच करेगा विक्रमशीला सेतु की देखरेख

सांसद ने बुधवार केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितीन गडकरी से भी मुलाकात की। सांसद ने मंत्री को अगवत कराया कि विक्रमशिला सेतु के रखरखाव की जिम्मेदारी अब एनएच की है। इसके मेंटेनेंस के लिए एस्टीमेट बनाकर मुख्यालय को भेजा गया है। लेकिन अभी तक स्वीकृि नहीं मिली है। यह पुल एनएच 31 और एनएच 80 को जोड़ती है। इसलिए इस पुल का मेंटेनेंस बहुत जरूरी है।

बांका सांसद ने भी पूछे सवाल

भागलपुर में एयरपोर्ट के निर्माण पर बांका सांसद गिरधारी यादव ने भी संसद में नागर विमानन मंत्री से सवाल पूछे, उन्होंने पूछा कि क्या सरकारका ग्रीनफील्ड विमानपत्तन नीति के अंतर्गत भागलपुर में विमान सेवा शुरू करने का विचार है। साथ ही उन्होंने पूछा कि क्या सरकार मानती है कि विमान सेवा की कमी के कारण भागलपुर में रेशन उद्योग का समग्र विकास प्रभावित हुआ है।

Suggested News