चीन नहीं, भारत के इस शहर में खुलने जा रही है i-Phone निर्माण की सबसे बड़ा प्लांट, कंपनी ने शुरू की तैयारी, इतने हजार लोगों को मिलेगा काम

चीन नहीं, भारत के इस शहर में खुलने जा रही है i-Phone निर्माण की सबसे बड़ा प्लांट, कंपनी ने शुरू की तैयारी, इतने हजार लोगों को मिलेगा काम

DESK : पिछले कुछ माह में भारत में एप्पल के आईफोन की डिमांड तेजी से बढ़ी है। बढ़ती मांग को देखते हुए अब एप्पल ने भी बड़ा फैसला लिया है। कंपनी ने फैसला लिया है कि वह अपनी सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भारत में खोलने जा रही है. अभी तक सबसे बड़ी फैक्ट्री चीन के Zhengzhou में है। मंगलवार को केंद्रीय दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) यह जानकारी साझा की।

बेंगलुरू में लगेगा प्लांट

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ने बताया कि अश्विनी वैष्णव ने बताया कि भारत में एप्पल आईफोन (Apple iPhone) का सबसे बड़ा कारखाना (Manufacturing Unit) बेंगलुरु में होसुर के पास खुलने जा रहा है. इसमें तकरीबन 60,000 से ज्यादा लोग काम करेंगे. उन्होंने कहा कि ये प्लांट खुलने से जहां इस क्षेत्र का विकास होगा, वहीं रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।

रांची और हजारीबाग की आदिवासी महिलाएं को दी ट्रेनिंग

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जनजातीय गौरव दिवस समारोह के दौरान बोलते हुए कहा कि रांची और हजारीबाग के आस-पास की निवासी लगभग 6,000 आदिवासी महिलाओं को आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है और इस कारखाने में नौकरी पाने वालों में ये महिलाएं आगे रहेंगी. इसे बनाने का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा।

इस बड़ी कंपनी को जिम्मेदारी 

बता दें कि Apple ने आईफोन मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट तैयार करने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स (Tata Electronics) को आउटसोर्स किया है। टाटा की इस कंपनी का होसुर में एक प्लांट मौजूद है। देश में iPhone's का निर्माण इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज फॉक्सकॉन (Foxconn), विस्ट्रॉन (Wistron) और पेगाट्रॉन (Pegatron) द्वारा किया जाता है।

चीन की तुलना में कम होंगे स्टाफ

हालांकि, भारत में बनने जा रहे एप्पल आईफोन प्लांट में कर्मचारियों की जो संख्या होगी, वो भले ही चीन में स्थित प्लांट से कम होगी. लेकिन कंपनी का भारत की ओर रुख करना और यहां सबसे बड़ा कारखाने खोलने की ये योजना भारत की चीन को पीछे छोड़ने की तैयारी की दिशा में बड़ा कदम माना जा सकता है. बता दें, चीन में Zhengzhou के फॉक्सकॉन प्लांट में करीब दो लाख कर्मचारी काम करते हैं.

Find Us on Facebook

Trending News