बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बजट में बिहार के लिए कुछ भी नहीं, न विशेष राज्य का दर्जा मिला न विशेष पैकेज-RLSP

बजट में बिहार के लिए कुछ भी नहीं, न विशेष राज्य का दर्जा मिला न विशेष पैकेज-RLSP

PATNA: मोदी सरकार ने आज आम बजट पेश किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना तीसरा बजट किया और आत्मनिर्भर भारत पर जोर दिया। मोदी सरकार के इस बजट में करदाताओं को कोई राहत नहीं मिली, मगर सरकार ने 75 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को रियायत दी है। सरकार ने इस बार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया। सीतारमण ने आम बजट में 64,180 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ आत्मनिर्भर स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू करने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त होगा। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि भारत में कोविड-19 के दो टीके हैं तथा दो अन्य टीकों की पेशकश जल्द की जाएगी। उन्होंने कहा कि सबसे गरीब तबके के लाभ के लिए सरकार ने अपने संसाधनों को बढ़ाया है। 

बजट पर बोले आरएलएसपी प्रधान महासचिव

इसके अलावे वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कई अन्य बड़ी घोषणायें की है। इधर,बजट पेश किये जाने के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष की तरफ से लगातार प्रतिक्रिया मिल रही हैं। वहीं, आरएलएसपी के प्रधान महासचिव माधव आनंद ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को संतुलित बनाने की कोशिश की है। लेकिन कई ऐसे क्षेत्र हैं जिस पर विचार नहीं किया गया। आरएलएसपी के प्रधान महासचिव ने कहा कि इनकम टैक्स स्लैब में भी कोई चेंज नहीं किया गया जबकि वेतनभोगी यह आस लगाये बैठे थे कि केंद्र सरकार इस पर विचार करेगी। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ,सिर्फ 75 साल के ऊपर के पेशनभोगियों को आईटीआर से छूट दी गई है. 

बजट में बिहार के लिए कुछ नहीं

माधव आनंद ने आगे कहा कि पूरे बिहार के लोग सालों से आस लगाए बैठे हैं कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलेगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं हो सका। इसलिए यह कहा जा सकता है कि वित्त मंत्री ने कई जगहों पर संतुलन बनाने में विफल रही हैं।




Suggested News