फेक न्यूज पर व्हाट्सएप का लगाम, अब मैसेज का बागडोर एडमिन के हाथ

फेक न्यूज पर व्हाट्सएप का लगाम, अब मैसेज का बागडोर एडमिन के हाथ

सोशल मीडिया चैटिंग ऐप व्हाट्सएप यूजर फ्रेंडली होने के साथ-साथ सिक्योरिटी का भी खासा ध्यान रखता है और खुद को अपडेट करता है.  व्हाट्सऐप अब अपनी सेटिंग में एक बड़ा और खास फीचर जोड़ने जा रहा है. व्हाट्सएप के किसी भी ग्रुप में अब उसके एडमिन की भूमिका सबसे खास हो जाएगी. व्हाट्सएप ग्रुप में अब कोई भी मैसेज तभी आएगा जब ग्रुप एडमिन उसे भेजे.

दरअसल पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ तेज़ी से फैल रही है, इसको देखते हुए व्हाट्सएप ने यह कदम उठाया है. व्हाट्सऐप की इस नई सेटिंग को ''ओनली एडमिन'' नाम दिया गया है. इसके तहत एडमिन के अलावा कोई और संदेश नहीं भेज सकेगा. अगर एडमिन किसी दूसरे को एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर जोड़ता है तो वह भी किसी दूसरे ग्रुप में मैसेज भेज सकेगा. 

NOW-ADMIN-CAN-ONLY-SEND-THE-MESSAGE2.jpg

इस फीचर को व्हाट्सऐप बीटा एंड्रॉयड ऐप के 2.18.201 वर्ज़न और आईफोन ऐप 2.18.70 स्टेबल वर्ज़न के लिए रिलीज किया गया है.  WhatsApp के प्रवक्ता ने कहा, फेक न्यूज में कमी लाने के लिए ये व्यवस्था शुरू की गई है. इस फीचर के आ जाने के बाद इस लोकप्रिय ऐप में स्पैम मैसेज दूर करने की सुविधा मिलेगी. ये न्यू फीचर ग्रुप में एडमिन की महत्त्व को बढ़ाएगा.

कई बार फेक न्यूज़ के कारण, कई वीडियो वायरल होने लगते है, कई बार फेक न्यूज़ सांप्रदायिक दंगे को भी बढ़ावा देती है. 

Find Us on Facebook

Trending News