बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब सीएम नीतीश नहीं बिहार का "बेचारा सीएम" कहिए, लालू की चाल में ऐसे फंसे की न उगलते बन रहा न उगलते...समझिए खेल को..

अब सीएम नीतीश नहीं बिहार का "बेचारा सीएम" कहिए, लालू की चाल में ऐसे फंसे की न उगलते बन रहा न उगलते...समझिए खेल को..

PATNA : बिहार में महागठबंधन सरकार की दो प्रमुख पार्टियों राजद और जदयू के बीच तकरार बढ़ता जा रहा है। भले ही दोनों पार्टियों के शीर्ष नेतृत्व इस पर अभी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं, लेकिन जिस तरह की राजनीतिक बयानबाजी दोनों पार्टी के नेताओं के बीच चल रही है। उसको लेकर अब कयास लगने शुरू हो गए हैं कि बिहार में जल्द ही तेजस्वी यादव अपनी सरकार बनाएंगे। इसके लिए खास मौके का इंतजार किया जा रहा है।

दरअसल पिछले कुछ दिनों से राजद कोटे के मंत्री-विधायक लगातार विवादित बयान देकर नीतीश सरकार के लिए परेशानी खड़ी चुके हैं। पहले सुधाकर सिंह ने नीतीश कुमार को बेशर्म, शिखंडी और भीखमंगा तक कहा। फिर विधायक विजय मंडल ने सीएम के काम पर सवाल उठाए, शिवानंद तिवारी ने भी समाधान यात्रा के औचित्य पर सवाल उठाए। वहीं कुछ दिन पहले शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने रामचरितमानस पर विवादित बयान, फिर सहकारिता मंत्री ने आर्मी के शौर्य पर सवाल उठा दिए। जानकारों का कहना है कि यह सब सामान्य बात नहीं है। सभी विवादित बयान राजद के नेताओं ने दिए हैं। लेकिन नीतीश कुमार चाहकर भी उन लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं।

चंद्रशेखर की जगह सुधाकर सिंह पर कार्रवाई

जदयू और राजद के बीच मचे घमासान पर बीजेपी भी पूरी नजर लगाए हुए है। बीजेपी प्रवक्ता निखिल आनंद का कहना है कि नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल आरजेडी कोटे के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने रामचरितमानस को लेकर अपमानजनक टिप्पणी की थी। जेडीयू ने ऊपरी मन से ही सही लेकिन राष्ट्रीय जनता दल और तेजस्वी यादव से शिक्षा मंत्री पर कार्रवाई करने की मांग की थी। लेकिन विडंबना देखिए, राष्ट्रीय जनता दल ने जेडीयू की मांग को ठेंगे पर रखकर कार्रवाई तो की लेकिन चंद्रशेखर के खिलाफ नहीं बल्कि पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया। 

सीएम को बताई उनकी हैसियत

निखिल आनंद का कहना है कि राष्ट्रीय जनता दल की ओर से की गई यह कार्रवाई यह बताने को काफी है कि लालू प्रसाद यादव की पार्टी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी को कितना तवज्जो देती है। इसका साफ मतलब यह है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार या जेडीयू के नेता जो भी कहेंगे राष्ट्रीय जनता दल उसके विपरीत काम कर उन्हें हैसियत बताएगी।

जगदानंद दे रहे बेटे को समर्थन

बीजेपी प्रवक्ता निखिल आनंद का कहना है कि नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह लगातार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमलावर है। बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि ऐसा हो नहीं सकता कि सुधाकर सिंह किसी बड़े नेता के इशारे बिना नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोलकर बैठे हो। बीजेपी प्रवक्ता निखिल आनंद ने दावा किया कि दरअसल आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह नहीं चाहते कि राष्ट्रीय जनता दल में नीतीश कुमार की पार्टी का विलय हो। इसलिए वह अपने पुत्र और बिहार के पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह से लगातार नीतीश कुमार पर हमले करवा रहे हैं। निखिल आनंद ने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल की ओर से पूर्व कानून मंत्री कार्तिक सिंह, भारतीय सेना पर विवादास्पद बयान देने वाले सुरेंद्र यादव, आरजेडी नेता विजय मंडल और नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर को संरक्षण दिया जा रहा है। 

जगदानंद के पर कतरने की कोशिश

लेकिन पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के पुत्र और पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह को नोटिस भेजकर आरजेडी के शीर्ष नेता उन्हें यह संदेश देना चाहते हैं कि प्रदेश अध्यक्ष को अपना दायरा नहीं भूलना चाहिए। बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि आरजेडी की ओर से जगदानंद सिंह को यह याद दिलाने की कोशिश की गई है कि वह याद करें कि पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह को अपने जीवन के अंतिम वक्त में पार्टी के भीतर किस प्रकार अपमानित होना पड़ा था। सुधाकर सिंह को नोटिस देकर कहीं न कहीं जगदानंद सिंह के पर कतरने की कोशिश की जा रही है।

नीतीश कुमार को बनाया बेचारा'

बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि हाल के दिनों में बिहार में जिस प्रकार की घटनाएं घटी है उसने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की स्थिति बेचारे की तरह बना दी है। बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि रामचरितमानस पर आपत्तिजनक बयान देने के बात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी ने इसका विरोध तो किया लेकिन उनमें इतनी हिम्मत नहीं है कि वह चंद्रशेखर पर कोई कार्रवाई कर सकें या उन्हें मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर सकें। ये नीतीश कुमार की बेचारगी नहीं तो और क्या है ?

इसी साल बनाएंगे सरकार

बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता निखिल आनंद का कहना है कि राष्ट्रीय जनता दल अब 2025 का इंतजार नहीं करना चाहती। निखिल आनंद ने कहा कि हालांकि नीतीश कुमार ने यह ऐलान कर दिया है कि 2025 का विधानसभा चुनाव तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। संभवतः राष्ट्रीय जनता दल को अब नीतीश कुमार की बात पर भरोसा नहीं रहा। इसलिए वह शिक्षा मंत्री से तेजस्वी बिहार-शिक्षित बिहार का नारा दिलवा रहे हैं। 

Suggested News