बिहार में अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड, इतने दिनों तक रहेगा शीतलहर का कहर

बिहार में अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड, इतने दिनों तक रहेगा शीतलहर का कहर

पटना. बिहार में अब कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. मौसम विभाग की माने तो राज्य में तेजी से पारा गिरने लगा है और अगले 48 घंटों के दौरान कंपकपी के साथ ठिठुरन बढने की संभावना है. इसके साथ ही राज्य में शीतलहर का कहर भी देखने को मिल सकता है.

राज्य में शनिवार से पछुआ हवा 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का पूर्वानुमान है. पछुआ हवा चलने से न्यूनतम तापमान में जोरदार गिरावट होने की संभावना है. इस समय प्रदेश में न्यूनतम तापमान करीब 8 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच है जो अगले दो से तीन दिनों में 7 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि जब राज्य में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो जाएगा तब शीतलहर चलने लगेगा.


हालाँकि इन दिनों सुबह और शाम के बाद ठंड बढ़ रही है. वहीं दोपहर के समय धूप खिलने के कारण तापमान में तेजी आती है और मौसम सुहावना हो जाता है. शुक्रवार को पटना में न्यूनतम पारा 9 डिग्री सेल्सियस दर्जकिया गया जबकि राज्य का सबसे सबसे ठंडा स्थान पूसा रहा जहाँ तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

बिहार शिक्षा परियोजना के निदेशक श्रीकांत शास्त्री के अनुसार अगर न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे जाता है, तो स्कूलों में सुबह की कक्षाएं बंद कर दी जाएंगी. शीतलहर ज्यादा खतरनाक हो, तो स्कूल बंद भी कर दिये जायेंगे. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में शीतलहर का असर दिसम्बर के अंतिम सप्ताह से जनवरी के तीसरे सप्ताह तक देखा जा सकता है. 


Find Us on Facebook

Trending News