अब जल्द दूर हो जाएगी उपभोक्ताओं की शिकायतें, केंद्र सरकार ने लांच किया Consumer App

अब जल्द दूर हो जाएगी उपभोक्ताओं की शिकायतें, केंद्र सरकार ने लांच किया Consumer App

NEWS4NATION DESK : आम तौर पर देखा जाता है कि कोई व्यक्ति किसी दुकान से किसी वस्तु की खरीदारी करता है और उसमें कोई गड़बड़ी आ जाती है. या किसी कंपनी से कोई व्यक्ति सेवा लेता है और उस सेवा में त्रुटी हो तो उसे काफी भाग-दौड़ करनी पड़ती है. लेकिन अब लोगों की यह समस्या अब आसानी से दूर हो जाएगी. केंद्र सरकार ने इसके लिए एक एप बनाया है. जिसपर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है. इस एप के माध्यम से 15 दिनों के भीतर किसी भी शिकायत का निपटारा किया जा सकेगा. 

जटिल मामलों में 60 दिनों के भीतर किसी शिकायत का निपटारा किया जा सकेगा. यह ‘उपभोक्ता ऐप’ (Consumer App) दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में नि:शुल्क उपलब्ध होगा. Android और  Apple दोनों प्लेटफॉर्म पर इस एप की सुविधा ली जा सकती है. इस ऐप को पेश किए जाने के बाद उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को कहा, सरकार ने उपभोक्ताओं की शिकायतों के लिए यह अतिरिक्त मंच पेश किया है. उपभोक्ता हेल्पलाइन और उपभोक्ता अदालतों की भूमिका बनी रहेगी. उन्होंने कहा कि इस ऐप पर उपभोक्ता न केवल अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे बल्कि उनकी शिकायत पर क्या किया गया है, इसकी जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि शिकायतों के निपटान में कम से कम समय लगे. अपने ट्विटर हैंडल पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा की आज मैंने उपभोक्ताओं के शिकायत के निवारण और मंत्रालय से सम्बंधित बहुमूल्य सुझाव हासिल करने के उद्देश्य से तैयार किये गए consumer app का लोकार्पण किया है. Digital india अभियान के तहत उठाये गए इस कदम से शिकायतों के निवारण में काफी तेजी आएगी. 

एप पर सुविधा

शिकायत करने के बाद शिकायतकर्ता से संतोषजनक प्रतिक्रिया मिलने के बाद शिकायत का निपटान माना जाएगा. इस एप के माध्यम से उपभोक्ताओं को एयरलाइंस, बैंकिग और विमानन सहित 42 क्षेत्रों के बारे में शिकायत दर्ज कराने के लिए मोबाइल ऐप पर पंजीकरण कराना होगा. इसके अलावा उपभोक्ता इस ऐप के जरिये सरकार को सुझाव भी दे सकेंगे. उन्हें मोबाइल ऐप पर कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी.

Find Us on Facebook

Trending News