अब राजधानी पर डेंगू का हमला,3 दिन में 410 मरीज पहुंचे अस्पताल

अब राजधानी पर डेंगू का हमला,3 दिन में 410 मरीज पहुंचे अस्पताल

PATNA : पटना अभी पूरी तरह जलजमाव की त्रासदी से उबर भी नहीं पाया था कि डेंगू ने अपना कहर बरपा ना शुरू कर दिया है। पिछले 3 दिनों के अंदर 410 मरीज अस्पताल पहुंच गए हैं। पीएमसीएच के चिकित्सक डॉ. अभिजीत सिंह ने बताया है कि डेंगू वार्ड में मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती चली जा रही है। पिछले 3 दिनों में 410 मरीज अस्पताल पहुंचे हैं।

बताया गया है कि सिर्फ शनिवार को पटना में डेंगू के 170 मरीजों की पहचान भी है जो अस्पताल तक पहुंच चुके हैं, जबकि इससे अधिक संख्या में लोग घरों पर ही इलाज करा रहे हैं।

सरकारी आंकड़ों को माने तो अब तक 775 डेंगू के मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं इससे अलग निजी जांच घरों में पॉजिटिव पाए गए मरीजों की संख्या अभी नहीं मिल पाई है। कुल मिलाकर जो अनुमान पहले लगाया जा रहा था वही हो रहा है अभी कई इलाकों में पानी का उतरना बाकी है बताया जा रहा है कि जैसे ही पानी पूरी तरह उतरेगा तो डेंगू और चिकनगुनिया राजधानी वासियों पर अपना कहर बरपाएगा। 

डेंगू ने तो अपना इरादा जाहिर कर दिया है और सरकारी अस्पतालों से लेकर निजी अस्पतालों में लगातार डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं। मुख्य तौर पर राजेंद्र नगर कंकड़बाग ट्रांसपोर्ट नगर, भूतनाथ रोड, अशोक नगर, राम कृष्णा नगर, पश्चिम दरवाजा, बुद्धा कॉलोनी पाटलिपुत्र सहित कई इलाकों में जहां भारी मात्रा में जलजमाव था वहां डेंगू के मरीज पाए जा रहे हैं।

इसके पीछे जो कारण बताया जा रहा है उसके अनुसार घरों में हुए जलजमाव से डेंगू के मच्छर पनप रहे हैं। 

चिकित्सकों के अनुसार मरीजों के ही बालकों को या ध्यान रखना होगा की प्लेटलेट्स 20000 से नीचे न जाएं जैसे ही बुखार लगने के बाद सांस लेने में दिक्कत हो पेट फूलने लगे शरीर में चक्कर आने लगे तो तुरंत चिकित्सकों से संपर्क कर जांच कराना चाहिए। गौरतलब है कि डेंगू का मच्छर दिन में ही काटता है।

Find Us on Facebook

Trending News