बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में अब डॉक्टरों - इंजीनियरों को सर्टिफिकेट पर ही मिलेगी नौकरी, नहीं होगी लिखित परीक्षा

बिहार में अब डॉक्टरों - इंजीनियरों को सर्टिफिकेट पर ही मिलेगी नौकरी, नहीं होगी लिखित परीक्षा

PATNA : बिहार में अब डॉक्टरों और इंजीनियरों को सिर्फ सर्टिफिकेट दिखाने से ही नौकरी मिल जाएगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा की। जो विद्यार्थी डॉक्टरी और इंजीनियरिंग की कठिन पढ़ाई में पास हो जाएगा अब उसके लिए पिर लिखित परीक्षा की क्या जरूरत है। तकनीकी सेवा भर्ती आयोग केवल सर्टिफिकेट देख कर नौकरी देने का काम आगे बढ़ाएगा। एमबीबीएस पास छात्रों के लिए राज्य में ही मौका मिलेगा। 

NOW-DOCTORS-AND-ENGINEERS-IN-BIHAR-WILL-GET-JOBS-ON-THE-CERTIFICATE-NOT-A-WRITTEN-TEST2.gif

यहां पढ़ने –लिखने के बाद छात्र बाहर चले जाएं, ये ठीक नहीं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को डॉक्टरों के और पद सृजित करने को कहा है। उन्होंने राज्य में सरकारी डॉक्टरों की संख्या बढ़ायी जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के एक कार्यक्रम में ये बातें कहीं। इस कार्यक्रम का आयोजन सचिवालय के संवाद कक्ष में किया गया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि राज्य के सरकारी अस्पतालों में प्रति महीने पहुंचने वाले मरीजों की औसत संख्या बढ़कर 10,000 से ज्यादा पहुंच गयी है। उन्होंने संवाद भवन में स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत 784 करोड़ रुपये की कुल 301 योजनाओं का रिमोट के जरिये शिलान्यास एवं उद्घाटन किया।

NOW-DOCTORS-AND-ENGINEERS-IN-BIHAR-WILL-GET-JOBS-ON-THE-CERTIFICATE-NOT-A-WRITTEN-TEST3.gif
मुख्यमंत्री
ने कहा कि फरवरी 2006 में हम लोगों ने एक सर्वे कराया था, जिसमें यह जानकारी मिली कि एक महीने में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराने के लिए औसत मात्र 39 मरीज आते हैं. हम लोगों ने स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए तत्काल कदम उठाये। आज बिहार में हर महीने 10 हजार से अधिक लोग इलाज कराने आ रहे हैं। यानी राज्य के लोगों का सरकारी अस्पतालों पर भरोसा बढ़ा है। यह बहुत बड़ा बदलाव है। 

Suggested News