बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब हो सकेगा दरभंगा एयरपोर्ट सुविधाओं का विस्तार, इंडियन एयरफोर्स ने जमीन अधिग्रण को दी मंजूरी

अब हो सकेगा दरभंगा एयरपोर्ट सुविधाओं का विस्तार, इंडियन एयरफोर्स ने जमीन अधिग्रण को दी मंजूरी

DARBHANGA : एक साल पहले बिहार के तीसरे एयरपोर्ट के रूप में शुरू हुए दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार को मंजूरी मिल गई है। भारतीय वायु सेना ने एयरपोर्ट के विस्तार के लिए एनओसी दे दी है। बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन और रनवे विस्तार को लेकर कुल 78 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है, जिसकी मंजूरी के लिए एयरफोर्स को फाइल भेजी गई थी। एयरपोर्ट विस्तार के लिए एयरफोर्स से मिले एनओसी को लेकर  मंत्री संजय कुमार झा ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, 'हमें खुशी है कि दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए इंडियन एयरफोर्स से एनओसी मिल गई है। राज्य सरकार अब जल्द आवश्यक भूमि का अधिग्रहण करेगी, ताकि यहां टर्मिनल भवन और जरूरी सुविधाओं का निर्माण कराया जा सके।' 

एयरपोर्ट वर्तमान में भारतीय वायुसेना की 2.3 एकड़ भूमि पर  अंतरिम टर्मिनल भवन के जरिए कार्य करता है। पैसेंजर फुटफॉल के आंकड़ों से पता चला है कि शुक्रवार 19 जून को एक दिन में 16 उड़ानों के जरिए कुल 2,139 यात्रियों ने दरभंगा हवाई अड्डे से यात्रा की। यह भारत के विमानन मानचित्र पर एक गंतव्य के रूप में इसकी लोकप्रियता को दर्शाता है। यहां यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए हवाई सेवा देनेवाली कंपनियों की दिलचस्पी बढ़ी है। 

दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और कोलकाता के लिए स्पाइसजेट की उड़ानें उपलब्ध हैं। वहीं 5 जुलाई से इंडिगो एयरलाइंस हैदराबाद और कोलकाता के लिए उड़ानें शुरू करने वाली है। इससे मौजूदा सुविधाओं पर अधिक दबाव पड़ने की संभावना है।  एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने कहा था कि मेन एयरपोर्ट गेट के बाहर एक यात्री शेड, मुख्य सड़क से सिविल एन्क्लेव तक पहुंचने वाले वाहन, मुख्य द्वार और सिविल एन्क्लेव के बीच एक आश्रय के अलावा एक्सटेंडिड पार्किंग स्थान यात्रियों की कुछ महत्वपूर्ण आवश्यकताएं हैं। 



कुछ माह पहले भेजी गई थी फाइल

बताया गया कि एयरपोर्ट विस्तार को लेकर जिला प्रशासन की ओर से दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर की जाने वाली भूमि अधिग्रहण संबंधी फाइल एयरफोर्स को पहले ही भेजी गई थी। जिसके बाद से ही भारतीय वायु सेना से एनओसी का इंतजार किया जा रहा था। अब एनओसी मिलने के बाद  नए टर्मिनल भवन और रनवे विस्तार का रास्ता साफ हो गया है। बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन और रनवे विस्तार को लेकर कुल 78 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इसमें 54 एकड़ जमीन में टर्मिनल भवन का निर्माण कराया जाएगा, जबकि 24 एकड़ भूमि में रनवे का विस्तार होगा। जिसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू होने की संभावना है।

Suggested News