बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब बिहार में 18 साल तक के बच्चों का होगा मुफ्त ऑपरेशन

अब बिहार में 18 साल तक  के बच्चों का होगा मुफ्त ऑपरेशन

PATNA :  अब बिहार में 18 साल तक के लड़के-लड़कियों का मुफ्त ऑपरेशन होगा। इस मामले में बिहार सरकार ने राज्य के 9 चिकित्सा संस्थानों के साथ एक करार किया है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत यह चिकित्सा सुविधा दी जाएगी।

18 साल तक के बच्चों का मुफ्त ऑपरेशन

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शनिवार को कहा कि बिहार में एक महत्वाकांक्षी चिकित्सा सेवा शुरू हो रही है। बच्चों के स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह योजना क्रांतिकारी साबित होगी। स्कूल में एक बार और आंगनबाड़ी केन्द्रों में दो बार बच्चों के स्वास्थ्य की जांच होती है। लेकिन अभी तक बच्चों को मुफ्त ऑपरेशन की सुविधा नहीं थी। लेकिन अब अगर 18 साल तक के किसी लड़के या लड़की को अगर ऑपरेशन कराने की जरूरत पड़ी तो उसके परिवार पर कोई आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा। अब मुफ्त ऑपरेशन के साथ साथ बच्चे के एक परिजन को मेडिकल संस्थान में मुफ्त भोजन की भी सुविधा रहेगी।

9 संस्थानों में मिलेगी यह सुविधा

एम्स पटना, आइजीआइएमएस पटना, इंदिरा गांधी इंस्टीच्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी, पीएमसीएस, एनएमसीएच, डीएमसीएच, जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल भागलपुर, श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल मुजफ्फरपुर, अनुग्रह नारायण मेडिकल कॉलेज गया के साथ बिहार सरकार ने इस चिकित्सा सेवा के लिए एकरारनामा किया है।

Suggested News