अब 10 रुपए में पाइए एलईडी बल्ब, भारत सरकार दे रही विशेष छूट

अब 10 रुपए में पाइए एलईडी बल्ब, भारत सरकार दे रही विशेष छूट

पटना. उर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने और ग्रामीण क्षेत्रों को रोशनी से झिलमिलाने के मकसद से केंद्र सरकार की ओर से 10 रुपए में एलईडी बल्ब उपलब्ध कराए जा रहे हैं. इसे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत शुरू किया गया है. बिहार में इसके लिए 14 जिलों को चयनित किया गया है जहाँ फ़िलहाल लोगों को मात्र 10 रुपए में एलईडी बल्ब मिलेगा. 

ग्रामीण क्षेत्रों में उजाला लाने की सरकार की योजना के तहत ऊर्जा संरक्षण दिवस पर 14 दिसंबर को राज्य में इसकी शुरुआत होगी. राज्य के 14 जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ती दर पर एलईडी बल्ब उपलब्ध कराए जाएंगे. इन जिलों में इस चरण में 5.38 लाख बल्ब वितरण की योजना बनाई गई है. ग्राम उजाला योजना के तहत सात एवं 12 वाट के ये बल्ब मात्र 10 रुपये में उपभोक्ताओं को दिए जाएंगे.

भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय की ओर से इस संबंध में एक पत्र भी जारी किया गया है. भारत सरकार के उपक्रम ईईएसएल (इनर्जी इफिसिएंसी सर्विस लिमिटेड) ने ब्रेडा के माध्यम से सभी जिले के डीएम एवं बिजली विभाग के पदाधिकारी को पत्र भेजकर कहा है कि वे जिलों में इसे सफल बनाएं. लोगों को इसके प्रति जागरूक करें और सभी को इसका लाभ दिलाएं. 

Find Us on Facebook

Trending News