बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब आईआरसीटीसी के वेबसाइट के अलावा यहाँ से भी मिलेगा रेल टिकट, पढ़िए पूरी खबर

अब आईआरसीटीसी के वेबसाइट के अलावा यहाँ से भी मिलेगा रेल टिकट, पढ़िए पूरी खबर

DESK : लॉक डाउन की वजह से पुरे देश में रेलगाड़ियों के परिचालन पर रोक लगा दी गयी थी. लेकिन रेलवे की ओर से अब स्थिति को सामान्य किया जा रहा है. फिलहाल रेलवे की ओर से 100 जोड़ी ट्रेनें चलायी जा रही है. इसके टिकट के बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट और irctc rail connect मोबाइल एप का प्रयोग किया जा रहा है. 

लेकिन अब रेलवे ने ऑफलाइन भी ट्रेन का टिकट बुक करने की अनुमति दी है. इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर का उपयोग किया जायेगा. देश के 1.7 लाख सर्विस सेंटर पर यह सुविधा उपलब्ध होगी. वहां जाकर लोग ट्रेन का टिकट कटा सकेंगे. ध्‍यान रहे कि फिलहाल रेलवे स्‍टेशन के टिकट काउंटर्स पर टिकट नहीं मिलेंगे. उसके लिए अगले दो-तीन में व्‍यवस्था की जाएगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस बारे में प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है. गोयल ने यह भी कहा कि वक्‍त आ गया है कि भारत को सामान्‍य हालात की तरफ ले जाया जाए. रेलवे जल्‍द ही और ट्रेनें भी शुरू करने जा रहा है. 

जानें क्या हैं कॉमन सर्विस सेंटर 
 
भारत सरकार की तरफ से ग्रामीण और दूर-दराज के वे इलाके जहां कम्‍प्‍यूटर और इंटरनेट नहीं था. वहाँ ई-सुविधाएं पहुंचाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स की स्‍थापना की गई. इन सेंटर्स के जरिए पब्लिक यूटिलिटी, सोशल वेलफेयर, हेल्‍थकेयर, फायनेंशियल, एजुकेशन, एग्रीकल्‍चर स्‍कीम्‍स की डिलीवरी की जाती है. 

प्‍लान ये है कि देश की लगभग ढाई लाख ग्राम पंचायतों में से हर एक में कम से कम एक CSC जरूर हो. इस वक्‍त देश में करीब 1.7 लाख CSC हैं. रेलवे के इस कदम से अभी उन लोगों को फायदा होगा जो इंटरनेट का इस्‍तेमाल नहीं जानते मगर रेल यात्रा करना चाहते हैं. 

Suggested News