अब हिमाचल की वादियों के बीच से गुजरेगी भारत की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन, पीएम मोदी चौथी वंदे भारत को दिखाएंगे हरी झंडी

अब हिमाचल की वादियों के बीच से गुजरेगी भारत की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन, पीएम मोदी चौथी वंदे भारत को दिखाएंगे हरी झंडी

NEW DELHI : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल में देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन अंब-अंदौरा से नई दिल्ली के लिए चलाई जाएगी। नई वंदे भारत ट्रेनदिल्ली, चंड़ीगढ़ होते हुए हिमाचल प्रदेश के ऊना तक जाएगी. बताया जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार, 13 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश को वंदे भारत की सौगात दे सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी. नई दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के बीच ये ट्रेन अंबाला, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब और ऊना स्टेशन पर रुकेगी।

 बता दें, यह देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के रूट पर चलाई गई थी. जबकि दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से कटरा के बीच चलती है. वहीं, तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल के बीच चलती है।

वंदे भारत ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर समेत तमाम सुविधाएं हैं। नई खूब‍ियों से लैस नेक्‍स्‍ट जनरेशन वाली वंदे भारत 2.0 ट्रेन में कवच (ट्रेन कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम) की सुविधा है। इसके तहत हर कोच में चार इमरजेंसी विंडो जोड़े जाने से अधिक सुरक्षा मिलेगी।

30 सितंबर को मुंबई-अहमदाबाद के बीच चली थी तीसरी ट्रेन

पीएम नरेंद्र मोदी ने 30 सितंबर को अहमदाबाद में वंदे भारत और मेट्रो परियोजना के फेस-1 का उद्घाटन किया था। इस दौरान पीएम मोदी ने गांधीनगर से अहमदाबाद के बीच ट्रेन यात्रा भी की थी। आधुनिक सुविधा से लैस इस ट्रेन के चलते अहमदाबाद और मुंबई के बीच की दूरी 8 घंटे से घटकर साढ़े पांच घंटे में तय की जा सकती है।

Find Us on Facebook

Trending News