अब ‘गया’ के साथ ‘जी’ लगाना होगा जरुरी, नगर निगम से प्रस्ताव हुआ पास, अब केंद्र-राज्य से मंजूरी का इंतजार

 अब ‘गया’ के साथ ‘जी’ लगाना होगा जरुरी, नगर निगम से प्रस्ताव हुआ पास, अब केंद्र-राज्य से मंजूरी का इंतजार

Gaya : पिछले कुछ माह से मोक्ष की नगरी गया अपने नाम को लेकर चर्चा में है। जिसके बाद लंबे समय से चल रहे शहर का नाम बदलने की मांग तेज हो रही थी। अब लोगों की मांग पर गया नगर निगम ने भी मंजूरी दे दी है। गया शहर का नाम बदल दिया गया है। अब गया का नया नाम ‘GAYAJI’ होगा। गया का नाम गयाजी रखने का प्रस्ताव नगर निगम ने सर्वसम्मति से पास किया है। गया का नामकरण गयाजी करने को लेकर गया नगर निगम के सभागार में आयोजित बोर्ड की बैठक में पार्षदों ने मेज थपथपा कर सहमति की मुहर लगा दी।

राज्य और केंद्र को भेजा गया प्रस्ताव

गया नगर निगम के डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि गया का नाम ‘गयाजी’ रखने को लेकर नगर निगम ने प्रस्ताव पास करके सर्वसम्मति से भारत सरकार और बिहार सरकार को भेजा गया है। गया नगर निगम के डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि लोगों की पुरानी मांग के तहत नगर निगम के द्वारा यह प्रस्ताव पारित कर सरकार को भेजा गया है। बिहार और केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन के बाद इस शहर का नाम बदल कर गयाजी हो जाएगा।

पिंडडान करनेवालों की मांग

डिप्टी मेयर ने कहा कि भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया है। देश भर से लोग यहां पिंडदान के लिए आते हैं। आम लोगों की यह भावना है कि गया का नाम गयाजी रखा जाए। भारत सरकार और राज्य सरकार के स्तर पर इसका नाम गयाजी करने को लेकर नोटिफिकेशन करना होगा। जिसके बाद हम लोगों ने रेगुलेशन को पास करके सर्वसम्मति से नगर आयुक्त के पास भिजवा रहे हैं। 

कुछ समय पहले गया एयरपोर्ट के नाम पर हुआ था विवाद

कुछ समय पहले गया एयरपोर्ट के नाम को लेकर भी चर्चा हुई थी। आपत्ती एयरपोर्ट के कोड नेम को लेकर थी, जिसको लेकर संसद में भी गया एयरपोर्ट के नाम को बदलने की मांग की गई थी। हालांकि केंद्र सरकार से बताया गया कि कोड नेम पर अंतरराष्ट्रीय एविएशन द्वारा फैसला लेता है। 

Find Us on Facebook

Trending News