बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब पूर्व सैनिकों ने उठाया गंगा के सफाई का बीड़ा, इस तरह बचाएगा गंगा को

अब पूर्व सैनिकों ने उठाया गंगा के सफाई का बीड़ा, इस तरह बचाएगा गंगा को

N4N desk: गंगा की सफाई एक अहम मुद्दा बन गया है, केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक इस मुद्दे को गंभीरता से देख रही है. अब गंगा की सफाई का बीड़ा पूर्व सैनिकों ने उठा लिया है. गंगा को बचाने के लिए आर्मी के पूर्व जवानों की एक टास्क फाॅर्स टीम तैयार की जा रही है. यह टीम गंगा की सफाई और लोगों के नदी में कचरे नहीं डालने को सुनिश्चित करेगी. टास्क फोर्स घाटों पर पेट्रोलिंग भी करते रहेंगे ताखि कोई कचड़ा नहीं फेंके. भारतीय सेना 532 पूर्व सैनिकों का टास्क फोर्स तैयार कर रही है. 


इस टास्क फोर्स में कुल 9 ऑफिसर और 29 जूनियर रैंक के अफसर होंगे. पूर्व सैनिकों को इलाहाबाद, वाराणसी और कानपुर में तैनात किया जाएगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 200 सैनिकों को इलाहाबाद में ट्रेनिंग दी जा रही है.

इन सैनिकों को टास्क फोर्स में तीन साल तक रखा जाएगा. टीम को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा के डायरेक्टर जनरल राजीव रंजन मिश्रा के मुताबिक, गंभीर स्थितियों में सैनिकों के कार्य करने की क्षमता को देखते हुए इन्हें चुना गया. 

ये टीम गंगा के किनारे पेड़ लगाने और जागरुकता फैलाने का काम भी करेंगे. क्लीन गंगा मिशन के तहत पूर्व सैनिक की ये टीम डिस्ट्रिक्ट कमेटी के साथ ही काम करेंगे. मिश्रा के मुताबिक, पूर्व सैनिकों की मौजूदगी से विजटर्स में अनुशासन भी आएगा. 

टास्क फोर्स के जवान एनजीओ के साथ मिलकर लोगों को इस बात के लिए भी तैयार करेंगे कि आम लोग अपने घरों को सीवेज लाइन से जोड़ें.

Suggested News