बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब बिहार में होगी फिल्मों की शूटिंग... फिल्म साइट पहाड़ों एवं प्राकृतिक जगहों को विकसित करने पर सीएम नीतीश का विशेष निर्देश

अब बिहार में होगी फिल्मों की शूटिंग... फिल्म साइट पहाड़ों एवं प्राकृतिक जगहों को विकसित करने पर सीएम नीतीश का विशेष निर्देश

पटना. बिहार में फिल्मों की शूटिंग की दिशा में राज्य सरकार सजग दिख रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को गुरुवार को कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के अंतर्गत बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के कार्यों एवं बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति का प्रस्तुतीकरण दिया गया। इसमें राज्य में फिल्मों की शूटिंग से जुड़े मुद्दे पर सीएम नीतीश ने अधिकारियों को अहम निर्देश दिया. 

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में फिल्म निर्माण के प्रोत्साहन के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं। राजगीर में फिल्म सिटी का निर्माण कराया जा रहा है। नवादा में शेखोदेवरा को विकसित किया गया है। फिल्म साइट के लिए पहाड़ों एवं अन्य प्राकृतिक जगह विकसित किए गए हैं। यहां कई दर्शनीय स्थल भी हैं। यहां फिल्म निर्माताओं के लिये प्रक्रिया को और सरल बनायें तथा बेहतर सुविधा उपलब्ध करायें ताकि फिल्म निर्माण करने में उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो। राज्य में फिल्म निर्माण से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोक कलाकारों को भी मौका मिलेगा साथ ही रोजगार के नये अवसर सृजित होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में खेलों के विकास के लिए कई कदम उठाए गए हैं। खिलाड़ियों को तत्काल सम्मान एवं नकद पुरस्कार प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है। सरकारी सेवाओं में उनकी नियुक्ति की जा रही है। खिलाड़ियों को बेहतर खान-पान के साथ-साथ प्रशिक्षण एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उन्हें हर प्रकार की सुविधायें उपलब्ध कराते रहें। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंडों में स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है। बचे हुए स्टेडियमों का निर्माण जल्द पूर्ण कराएं। स्टेडियमों की साफ-सफाई और मेंटेनेंस की बेहतर व्यवस्था रखें। वहां खिलाड़ियों के प्रशिक्षण और खेलों का आयोजन कराते रहें। स्कूलों में बच्चे-बच्चियों की पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद की भी बेहतर व्यवस्था रखें।

इसके पूर्व बैठक में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवीन्द्रण शंकरण ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के उद्देश्यों, अब तक किए गए कार्यों, प्रतिमा पहचान प्रशिक्षण कार्यक्रम, खिलाड़ियों को तत्काल सम्मान एवं नकद पुरस्कार आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की सचिव बंदना प्रेयसी ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इसकी पृष्ठभूमि, प्रारूप प्रभाव एवं आवश्यकता के संबंध में जानकारी दी।


Suggested News