बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडिका के बाद अब टाटा की ये गाड़ी मार्किट को करेगी बाय-बाय

इंडिका के बाद अब टाटा की ये गाड़ी मार्किट को करेगी बाय-बाय

इलेक्ट्रॉनिक मार्किट की तरह ऑटो मार्किट में भी नए-नए ऑटोमोबाइल आते रहते हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों में ऑटो इंडस्ट्री में एक बड़ा बदलाव आया है और कई गाड़ियां मार्किट से गायब हो चुकीं हैं. उसमें से टाटा की गाड़ी इंडिको और इंडिगा भी है. लोगों का फोकस अब कॉम्पैक्ट सेगमेंट और यूटिलिटी व्हीकल्स पर है. यही वजह है कि मार्केट में भी इनकी डिमांड ज्यादा है.
अब लोगों के टेस्ट के हिसाब से ही मार्किट में काम करना पड़ता है. और इसलिए ही टाटा ने इंडिको और इंडिगो को मार्किट में लाना बंद कर दिया अब टाटा एक और गाड़ी को मार्किट में नहीं लाने वाली। टाटा अपने ड्रीम प्रोजेक्ट टाटा नैनो को अब मार्किट से हटाने वाली है. टाटा पिछले तीन महीने में अपनी तीसरी कार बंद करने का फैसला लिया है.

NOW-TATA-IS-CLOSING-THE-SALE-OF-THIS-MODEL2.jpg

इंडिका और इंडिगो की तरह टाटा नैनो की भी सेल काफी गिर गयी है. और इसलिए कंपनी ने इसे बंद करने का निर्णय लिया है.  साल 2018 की बात करें तो इस कार की सिर्फ 1851 यूनिट्स ही बिकी हैं. साल 1998 में लॉन्च की गई इंडिका की इस साल 2,583 यूनिट्स बेची गईं. वहीं, 2002 में लॉन्च की गई इंडिगो की 1,756 यूनिट्स बेची गईं. इसके बाद ही इन दोनों कारों को बंद कर दिया गया था.
रतन टाटा ने अपने मनपसंद प्रोजेक्ट के नाम से टाटा नैनो को लांच किया था और अब इसे मार्किट से टाटा कर रहे. साल 2015 में टाटा ने GENX मॉडल में एक न्यू फीचर ऑटोमैटिक मैन्युअल ट्रांसमिशन को डाला गया लेकिन गाड़ी की सेल में कोई अंतर नहीं पड़ा. 

NOW-TATA-IS-CLOSING-THE-SALE-OF-THIS-MODEL3.jpg

नैनो की साल 2012 में सबसे ज्यादा 74,524 कारें बिकी थीं फिर कार की सेल में काफी डाउन आ गया था. हलाकि 2016 में कुछ हद तक रिकवरी देखने को मिली और 21012 सेल हुई थी फिर 2018 में कर की सेल गिरकर 1,851 तक आ गई 
 

Suggested News