अब चकाचक नजर आएगा पटना जंक्शन के आसपास का इलाका, योजना पर खर्च होंगे 211 करोड़ रुपये

अब चकाचक नजर आएगा पटना जंक्शन के आसपास का इलाका, योजना पर खर्च होंगे 211 करोड़ रुपये

PATNA : बिहार की राजधानी पटना को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद तेज कर दी गयी है. इसी कड़ी में स्टेशन एरिया रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट का काम शुरू किया गया है. इस योजना के तहत पटना जंक्शन और उसके आस पास के इलाकों को शामिल किया जायेगा.

 इसमें बकरी बाज़ार और न्यू मार्केट के 16 एकड़ जमीन को भी शामिल किया जायेगा. इस योजना के पूरे हो जाने के बाद जंक्शन से निकलने के बाद आपको टूटी-फूटी दुकानें नजर नहीं आएँगी. इस योजना पर 211 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. 

इस 16 एकड़ जमीन पर हॉकर कॉम्प्लेक्स, म्युनिसिपल कॉम्प्लेक्स, स्मार्ट सिटी कॉम्प्लेक्स और मल्टी मॉडल ट्रांजिट हब बनाया जायेगा. हर तरह के दुकानदारों के लिए अलग अलग दुकानें बनाई जाएँगी. 400 से अधिक बड़े छोटे वाहनों के लिए पार्किंग का निर्माण किया जायेगा. 

इस योजना का काम अक्टूबर 2020 तक पूरा कर लिया जायेगा. इस योजना के तहत जंक्शन के आसपास के सड़कों को चकाचक किया जायेगा. बकरी बाजार, न्यू मार्केट और कबाड़ी मार्केट सहित अन्य सड़कों की ढलाई की जाएगी. सड़क के दोनों किनारे अतिक्रमण हटाया जायेगा. योजना के तहत काम पूरा होने के बाद जीपीओ गोलम्बर के पास लगनेवाले जाम से भी मुक्ति मिलेगी.

Find Us on Facebook

Trending News