बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोबाइल रिचार्ज में अब 28 दिन वैलिडिटी वाले नियम होंगे खत्म, सभी कंपनियों को TRAI ने दिए निर्देश, यह होगा नया प्लान

मोबाइल रिचार्ज में अब 28 दिन वैलिडिटी वाले नियम होंगे खत्म, सभी कंपनियों को TRAI ने दिए निर्देश, यह होगा नया प्लान

DESK : कैलेंडर में महीने में 30-31 दिन होते हैं, लेकिन देश के मोबाइल नेटवर्क सर्विस या डीटीएच सर्विस देनेवाली कंपनियों के लिए महीने में सिर्फ 28 दिन होते हैं। अगर एक माह के लिए मोबाइल रिचार्ज कराया तो उस पर 28 दिन की वैलिडिटी कंपनियां देती हैं। लेकिन, कंपनियों के इस प्लान को अब सरकार ने खत्म करने को कहा है। 

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के हक में बड़ा फैसला किया है। TRAI ने शुक्रवार को सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनी को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ रखना होगा।

12 माह में 13 बार रिचार्ज नहीं करना होगा

अब तक टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी होती रही है, जिसकी वजह से कस्टमर्स को एक साल में 13 बार मंथली रिचार्ज कराना होता है। ट्राई के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि ग्राहकों की ओर से एक साल में कराए गए रिचार्ज की संख्या में कमी आएगी। ऐसा होने से ग्राहकों के एक महीने के एक्स्ट्रा रीचार्ज के पैसे बचेंगे।

दो माह के अंदर लाना होगा प्लान

TRAI की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सभी टेलीकॉम कंपनियों को कम से कम एक प्लान वाउचर, एक खास टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर लाना होगा, जिसकी वैलिडिटी 30 दिनों की होनी चाहिए। इसके अलावा कंपनियों को नोटिफिकेशन की तारीख से 60 दिनों के अंदर नियमों के आदेश का पालन करने को कहा गया है।

ट्राई को मिल रही थी शिकायतें

टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा प्लान को लेकर ट्राई को लगातार कस्टमर्स की शिकायतें मिल रही थीं। कस्टमर्स का आरोप था कि मौजूदा टेलीकॉम कंपनियों की टैरिफ की कीमत लगातार बढ़ रही है, लेकिन वैलिडिटी घट रही है। ऐसे में हर साल उन्हें एक्स्ट्रा रीचार्ज करवाना पड़ता है। अगर वैलिडिटी दो दिन बढ़ा दी जाएगी तो उन्हें राहत मिलेगी।

देश में 119 मोबाइल उपभोक्ता

देश में नवंबर 2021 तक 119 मोबाइल उपभोक्ता हैं। इनमें सबसे अधिक ग्राहक जियो के पास 42.65 करोड़, एयरटेल के पास 35.39 करोड़, वोडा-आइडिया 26.90 करोड़ है।


Suggested News