बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब सब्सिडी और अन्य सुविधाओं के लिए नहीं देना होगा आधार नंबर, आज से वर्चुअल आईडी लागू

अब सब्सिडी और अन्य सुविधाओं के लिए नहीं देना होगा आधार नंबर, आज से वर्चुअल आईडी लागू

NEWS4NATION DESK : अब सब्सिडी समेत अन्य सुविधाओं के लाभ के लिए आधार नंबर नहीं देना होगा। आधार की सिक्योरिटी को पुख्ता बनाने के लिए अप्रैल में लॉन्च हुई वर्चुअल आईडी आज यानी 1 जुलाई से लागू हो जाएगी। दरअसल, आधार डाटा लीक होने की खबरों के बीच यूआईडीएआई ने इसमें कुछ और बदलाव करने का निर्णय लिया था। इसी के तहत नया फीचर वर्चुअल आईडी लाया जा रहा है। अब सब्सिडी समेत अन्य सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आधार नंबर नहीं देना होगा। इसकी जगह वर्चुअल आईडी के 16 डिजिट नंबर से ऑथेंटिफिकेशन हो सकेगा। 

NOW-THE-SUBSIDY-AND-OTHER-FACILITIES-WILL-NOT-BE-GIVEN-TO-THE-AADHAAR3.jpg

वर्चुअल आईडी क्या है? 
वर्चुअल आईडी एक तरह का टेंपररी आधार नंबर है। यह 16 अंकों का नंबर होगा। इसे आधार का क्लोन कह सकते हैं। इसमें कुछ ही डिटेल होंगी। यूआईडीएआई यूजर्स को हर आधार का एक वर्चुअल आईडी तैयार करने का मौका देगी। किसी को कहीं आधार की डिटेल देनी है तो वो 12 अंकों के आधार नंबर की जगह 16 अंकों का वर्चुअल आईडी दे सकता है। 
सिर्फ एक दिन के लिए वैलिड 
वर्चुअल आईडी एक दिन के लिए ही वैलिड है। एक दिन बाद आधार होल्डर इस आईडी को फिर जनरेट कर सकते हैं। इसका एक ही बार इस्तेमाल होगा। दूसरी जगह जरूरत पर दूसरी आईडी जनरेट करनी होगी। 

NOW-THE-SUBSIDY-AND-OTHER-FACILITIES-WILL-NOT-BE-GIVEN-TO-THE-AADHAAR2.jpg

क्या फायदा होगा? 
यह आपको सत्यापन के समय आधार नंबर को साझा नहीं करने का विकल्प देगी। वर्चुअल आईडी से नाम, पता और फोटोग्राफ जैसी कई चीजों का ऑथेंटिफिकेशन हो सकेगा। नई वर्चुअल आईडी जनरेट करते ही पुरानी आईडी अपने आप कैंसिल हो जाएगी। 

NOW-THE-SUBSIDY-AND-OTHER-FACILITIES-WILL-NOT-BE-GIVEN-TO-THE-AADHAAR3.jpg

ऐसे करनी होगी वर्चुअल आईडी जनरेट 
वर्चुअल आईडी जनरेट करने के लिए यूआईडीएआई के पोर्टल के होम पेज पर जाएं। अपना आधार नंबर डालें। फिर सिक्योरिटी कोड डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक कर दें। जिस मोबाइल नंबर से आपका आधार रजिस्टर्ड होगा, वहीं आपको ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी देने पर नई वर्चुअल आईडी जनरेट करने का ऑप्शन मिल जाएगा। फिर मोबाइल पर वर्चुअल आईडी यानी 16 अंकों का नंबर आ जाएगा। 

Suggested News