बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब रेलवे काउंटर से टिकट लेने वालों को भी ई-टिकट जैसे विकल्पों का मिलेगा लाभ

अब रेलवे काउंटर से टिकट लेने वालों को भी ई-टिकट जैसे विकल्पों का मिलेगा लाभ

NEWS4NATION  DESK : रेलवे ने अपने आरक्षण पर्ची में कुछ बदलाव किए हैं। अब काउंटरों से टिकट बुक कराने वाले यात्री भी ट्रेनों की उस विकल्प योजना का फायदा उठा सकेंगे जिसकी सुविधा अभी सिर्फ ऐसे यात्रियों को उपलब्ध है जो इंटरनेट के जरिए टिकट बुक कराते हैं।

वेटिंग लिस्ट में शामिल यात्रियों को कंफर्म टिकट दिलाने और उपलब्ध स्थान का अधिकतम फायदा सुनिश्चित करने के लिए 2015 में ऑल्टरनेट ट्रेन अकोमोडेशन स्कीम - विकल्प की शुरुआत की गई थी। यह सुविधा ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों के लिए शुरू की गई थी।

NOW-THE-TICKET-TAKERS-FROM-THE-RAILWAY-COUNTER-WILL-GET-THE-BENEFITS-OF-E-TICKET-OPTI2.jpg

इस योजना के तहत किसी ट्रेन की वेटिंग लिस्ट में शामिल यात्री वैकल्पिक ट्रेनों में कंफर्म टिकट चुन सकते हैं।

रेल मंत्रालय ने कहा कि यदि यात्रियों द्वारा विकल्प की सुविधा का लाभ लिया जाता है तो उन्हें 12 घंटे, 24 घंटे, 48 घंटे के भीतर प्रस्थान करने वाली वैकल्पिक ट्रेनों की अपनी पसंद बतानी होगी। यात्रियों को अपनी आरक्षण पर्ची में अपना आधार नंबर बताने का ऑप्शन भी दिया गया है।

NOW-THE-TICKET-TAKERS-FROM-THE-RAILWAY-COUNTER-WILL-GET-THE-BENEFITS-OF-E-TICKET-OPTI3.jpg

ये 'विकल्‍प' चुनने का मतलब यह नहीं होता कि‍ आपको कि‍सी और ट्रेन में कन्फर्म टि‍कट मि‍ल ही जाएगी। यह ट्रेन और सीट की उपलब्‍धता पर निर्भर करता है। इसके साथ ही इस सुवि‍धा से जुड़े कई नि‍यम भी हैं, जैसे कि‍स स्‍टेशन से ट्रेन पकड़नी है और कहां तक आपको सीट मि‍लेगी, ये भी बदल सकता है।

Suggested News