बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब आंदोलन की जरुरत नहीं, BIHAR में सातवें चरण की शिक्षक बहाली शुरू करने के सीएम ने निर्देश

अब आंदोलन की जरुरत नहीं, BIHAR में सातवें चरण की शिक्षक बहाली शुरू करने के सीएम ने निर्देश

PATNA: प्रदेश में सातवें चरण की शिक्षक बहाली की मांग को लेकर कई बार पटना में आंदोलन कर टीईटी अभ्यर्थियों के लिए नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिया कि शिक्षकों के खाली पदों को जल्द भरा जाए। जहां शिक्षकों की कमी है, वहां बहाली की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाए ताकि विद्यार्थियों को पठन-पाठन में किसी तरह की परेशानी नहीं हो। ऐसे में अब जल्द ही शिक्षकों की नई नियुक्ति प्रक्रिया के शुरू होने की संभावना जाहिर की जा रही है। 

मुख्यमंत्री शुक्रवार को एक अणे मार्ग में शिक्षा विभाग में चल रही योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई निर्देश दिए। बता दें, छह चरण में शिक्षकों की नियुक्ति के बाद भी अब भी प्रदेश में डेढ़ लाख पद रिक्त हैं। सभी जिलों से इसकी पूरी जानकारी देने के लिए कहा गया है। 

सीएम ने बैठक में यह भी हिदायत दी कि सभी सरकारी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शुरू किए गए उन्नयन बिहार कार्यक्रम का क्रियान्वयन ठीक ढंग से कराते रहें, ताकि छात्र-छात्राएं इसका लाभ उठा सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय योजना के अंतर्गत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना चल रही। इस पर बेहतर तरीके से काम करें। विद्यार्थियों के बीच इसका प्रचार-प्रसार भी कराएं ताकि वे इस योजना का लाभ ले सकें। 

मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई कि केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार को दी जाने वाली केंद्रांश की राशि अभी तक नहीं मिली है। इस बारे में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि पूरे संदर्भ में केंद्र सरकार को पुन: पत्र लिखा जाए।

Suggested News