बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

असानी से अब नहीं होगी कोई परेशानी, बिहार पहुंचने के पहले ही कमजोर पड़ा तूफान

असानी से अब नहीं होगी कोई परेशानी, बिहार पहुंचने के पहले ही कमजोर पड़ा तूफान

पटना. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान असानी का असर कमजोर होता दिख रहा है. ओडिशा और आंध्र प्रदेश के समुद्र तट तक पहुंचने के पहले ही तूफान की तेजी में कमी आई है. बावजूद इसके इन राज्यों के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई जबकि समुद्र में भी तेज लहरें  उठने से मछुआरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है. 

मौसम विभाग के सूत्रों का कहना है कि तूफान की तेजी में कमी आई है. चक्रवात असानी के बुधवार को आंध्र तट पर काकीनाडा पहुंचने का अनुमान है. अगले कुछ घंटों में चक्रवात के लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और आंध्र प्रदेश तट के करीब पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है. इससे आंध्र प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना है. वहीं अहतियात के तौर पर समुद्री इलाकों से लोगों को दूर किया गया है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी पूरी सतर्कता बरती जा रही है. दोनों राज्यों में अगले कुछ घंटों में बारिश के आसार बने हुए हैं. ओडिशा के पुरी तट पर मंगलवार रात भी बारिश हुई. 

इस बीच, केंद्रीय गृह सचिव ने बंगाल की खाड़ी में चक्रवात ‘असानी' के मद्देनजर आज आंध्र प्रदेश और ओडिशा में केंद्रीय मंत्रालयों, एजेंसियों व प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा की.”आईएमडी के मुताबिक, चक्रवात के कारण आंध्र के तटीय इलाकों में 75-85 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 95 किलोमीटर प्रति घंटे, जबकि ओडिशा के तटों पर 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है.

वहीं, चक्रवात का यह रूप जब बिहार और झारखंड की ओर बढ़ेगा तब और ज्यादा कमजोर हो जाएगा. इससे बिहार में अगले दो दिनों के दौरान जो बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया था उसकी संभावना भी क्षीण हो चुकी है. 



Suggested News