बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब सफर होगा और महंगा, बिहार में बस और ऑटो के किराए में होगी 30 प्रतिशत की भारी भड़कम बढ़ोत्तरी

अब सफर होगा और महंगा, बिहार में बस और ऑटो के किराए में होगी 30 प्रतिशत की भारी भड़कम बढ़ोत्तरी

पटना। बिहार वासियों को अब बसों और ऑटो में सफर करने के लिए भारी-भरकम राशि चुकानी पड़ सकती है। बस एवं ऑटो किरायों में बड़ी बढ़ोतरी की तैयारी की जा रही है। राज्य में पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की कीमतों में आए दिन हो रहे बढ़ोतरी को देखते हुए अब राज्य के परिवहन संगठनों ने किरायों में 30% तक की वृद्धि करने की मांग की है। 

अखिल भारतीय सड़क परिवहन कर्मचारी संगठन बिहार की ओर से किराया वृद्धि की मांग को लेकर सोमवार को परिवहन आयुक्त के साथ बैठक करने की तैयारी है। संगठन के महासचिव राजकुमार झा का कहना परिवहन आयुक्त ने अगर किराया बढ़ाने की मांग को नहीं माना तो हमारे लिए मौजूदा किराया दर पर वाहनों का परिचालन करना संभव नहीं रह जाएगा।  इंधन की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि से रोजमर्रा की जरूरतें प्रभावित हो रही है। ऐसे में बस एवं ऑटो के किराए में वृद्धि करना बेहद जरूरी हो गया। हमने किराया में 30 प्रतिशत बढ़ोतरी की मांग की है. 

संगठन का कहना है कि पिछले 2 वर्षों से कोरोना महामारी के कारण पहले से ही परिवहन कारोबार से जुड़े लोग बेहद परेशानी में है। वहीं हाल के दिनों में तेल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है। घरेलू सामग्री और खाना बनाने के गैस में वृद्धि हुई है। सरकार पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट और एक्साइज ड्यूटी में लगातार बढ़ोतरी कर रही है। ऐसे में परिवहन कारोबार से जुड़े लोगों के लिए वाहन संचालन एवं रखरखाव करना अत्यंत चुनौतीपूर्ण हो जा रहा है। 

झा ने कहा कि अगर परिवहन आयुक्त ने किराया बढ़ाने पर 10 दिनों के भीतर फैसला नहीं लिया तो हम एक बार और भी प्रस्ताव देंगे। अगर फिर भी हमारी बातें नहीं मानी गई तो हम लोग अपने स्तर से किरायों में वृद्धि करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। गौरतलब है कि पटना मौजूदा सीएनजी की कीमत ₹78 प्रति किलो है जबकि पेट्रोल 116 और डीजल 110 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा है।


Suggested News