बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब क्या करेंगे नीतीश, गडकरी ने कह दिया नहीं मिलेगा विशेष दर्जा

अब क्या करेंगे नीतीश, गडकरी ने कह दिया नहीं मिलेगा विशेष दर्जा

PATNA :     नितिन गडकरी ने नीतीश कुमार को टका से जवाब दे दिया है। गडकरी ने कहा है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता। संविधान में इसकी कोई चर्चा नहीं है। अगर ये मांग मान ली जाती है तो अन्य राज्य भी ऐसा करने के लिए कह सकते हैं। गडकरी के इस जवाब के बाद नीतीश कुमार की एक बड़ी मुहिम को जोरदार झटका लगा है। अब नीतीश क्या करेंगे ?

जदयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा है कि हम एनडीए में हैं, और रहेंगे। लेकिन हर मंच पर ये मांग उठाते रहेंगे। झारखंड के बंटवारे के बाद बिहार में संसाधनों की कमी है। बिहार के विकास के लिए विशेष राज्य दर्जा जरूरी है।

NOW-WHAT-WILL-DO-NITISH2.jpg


2005 में सत्ता हासिल करने के बाद नीतीश कुमार लगातार इस मांग को उठा रहे हैं। विधानसभा से इसके लिए प्रस्ताव भी पारित हुआ था।

2012 में मनमोहन सिंह की सरकार ने बिहार को विशेष दर्जा देने से इंकार दिया था। संवैधानिक बाध्यता का हवाला दे कर ये मांग खारिज कर दी गयी थी। उस समय नीतीश की इस मांग के साथ भाजपा भी खड़ी थी। अब जब केन्द्र में भाजपा की सरकार है तो उसने भी इस मांग को खारिज कर दिया।

अब क्या करेंगे नीतीश कुमार ?  जब महागठबंधन तोड़ कर नीतीश कुमार भाजपा के साथ आये थे तो वे समझते थे कि उनकी राह आसान हो जाएगी। विशेष दर्जा, नीतीश कुमार का सबसे बड़ा राजनीतिक सपना है। ये सपना अब पूरा होता नहीं लग रहा।

NOW-WHAT-WILL-DO-NITISH3.jpg

पिछले कुछ समय से  ऐसा लग रहा है कि नीतीश कुमार, भाजपा के साथ सहज नहीं हैं। भाजपा के साथ मेल का उन्हें कोई फायदा नहीं मिल रहा। उल्टे उन्हें राजनीतिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। जहानाबाद और जोकीहाट उपचुनाव में जदयू की हार से नीतीश कुमार की साख को बड़ा धक्का लगा है। नीतीश कुमार के सामने असमंजस की स्थिति पैदा हो गयी है। अकेले वे चुनावी दंगल जीत नहीं सकते हैं। अब राजद के साथ जा नहीं सकते। भाजपा का संग उन्हें सुहा नहीं रहा। फिलहाल वे राजनीतिक दोराहे पर खड़े हैं और कुछ तय नहीं कर पा रहे हैं।

Suggested News