बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सरकारी नौकरी करते हुए अब बार-बार नहीं दे सकेंगे BPSC-BSSC की परीक्षा, सरकार ने लगा दिया नया बंधन

सरकारी नौकरी करते हुए अब बार-बार नहीं दे सकेंगे BPSC-BSSC की परीक्षा, सरकार ने लगा दिया नया बंधन

PATNA : सरकारी नौकरी करनेवाले अब बेहतर नौकरी की तलाश में बार बार बीपीएससी और बीएसएससी की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। बिहार सरकार ने बीपीएससी और बिहार कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में सरकारी सेवकों के शामिल होने के लिए अवसरों की सीमा तय कर दी है। सरकार ने जहां BPSC-BSSC की परीक्षाओं में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी कई बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, वहीं सरकारी सेवा से जुड़े कर्मी सिर्फ तीन बार ही इन परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से आदेश भी जारी कर दिया गया है। साथ ही यह लेटर BPSC-BSSC के साथ डीजीपी, आयुक्त, डीएम, तकनीकी सेवा आयोग समेत अन्य सभी महकमों को जारी किया गया है। 

सचिव चंचल कुमार के स्तर से जारी आदेश के अनुसार किसी सरकारी सेवा में आने के बाद अभ्यर्थी को अधिकतम तीन अवसर ही दिए जाएंगे। हालांकि इस आदेश में उम्र सीमा को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है। मतलब अभ्यर्थी के पास उम्र है तो वह आवेदन कर सकता है।

क्यों जरुरत पड़ी आदेश की

आम तौर पर यह देखा जाता है कि सरकारी सेवा में आने के बाद भी कर्मी बेहतर नौकरी की तलाश में लगे रहते हैं। कई बार परीक्षा की तैयारी के नाम पर विभाग से लंबे समय तक छुट्टी ले लेते हैं। जिससे काम प्रभावित होता है। साथ ही नई नौकरी लगने पर वह पुरानी नौकरी छोड़ देते हैं। जिससे वह पद रिक्त हो जाता है। वहीं उनकी जगह नौकरी पर लगा व्यक्ति नियुक्त होने से नौकरी की तलाश में जुटे अभ्यर्थियों को भी दिक्कत होती है।
 


Suggested News