बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NSMCH बिहटा में COVID-19 एंटी बॉडी टेस्टिंग शुरू

NSMCH बिहटा में COVID-19 एंटी बॉडी टेस्टिंग शुरू

PATNA: बिहटा के अमहरा स्थित अत्याधुनिक  नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएसएमसीएच) के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में बुधवार से कोविड -19 एंटी बॉडी टेस्टिंग शुरू हो गया। इस टेस्ट का नाम 'विटरस कोविड-19 टोटल एंटीबॉडी टेस्ट' है। इससे कोविड-19 की निगरानी करने में मदद मिलेगी। 

40 सैंपल पर अबतक सफल परीक्षण किया जा चुका है। यह जांच बताएगा कि किसी व्यक्ति के शरीर पर कोरोना वायरस का हाल फिलहाल में अटैक हुआ है या नहीं। यदि रिपोर्ट सकारात्मक आता है तो व्यक्ति को सतर्क रहने की जरूरत होगी। हालांकि यह जांच पूरी तरह कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं करेगा। इसके लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना पड़ सकता है, जो कोविड के लिए सबसे व्यापक जांच होता है। 

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अरविंद प्रसाद ने बताया कि मॉल्युक्यूलर डायगनोसिस लैब में जल्द ही कोविड-19 के लिए आरटी-पीसीआर जांच भी शुरू हो जाएगी। इस जांच के शुरू होने के बाद कोविड-19 की पुष्टि की जा सकेगी। कोविड -19 एंटी बॉडी टेस्टिंग की जानकारी देने के लिए कॉलेज परिसर में एक सेमिनार का भी आयोजन किया गया। जिसमें सभी डॉक्टर शामिल हुए। 

सेमिनार में डॉक्टरों को एंटी बॉडी टेस्ट से जुड़ी जानकारी दी गई। इस दौरान कोविड-19 के लिए जारी गाइडलाइन्स का पूरी तरह पालन किया गया। सेमिनार में मुख्य रूप से प्राचार्य डॉ. अरविंद प्रसाद, माइक्रोबॉयोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ. मृदुश्री और संस्थान के प्रबंध निदेशक कृष्णमुरारी  मौजूद थे। वहीं डॉ. बिंदु, डॉ. विभु प्रियदर्शी, डॉ. पीके वर्मा, डॉ. सतीश कुमार, डॉ. शाहीबाल गुहा, डॉ. भूपेंद्र, डॉ. मनीष कुमार, डॉ. विनीता सहाय, डॉ. अभिमन्यू अनंत, डॉ. राहुल अंशुमान, डॉ. शशिकांत, डॉ.मो. शादाब, डॉ. राबेया, डॉ. रामानुज आदि भी मौजूद थे।

Suggested News