बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

किशोर न्याय परिषद् का अहम् फैसला, तीन जिंदगी बर्बाद न हो इसलिए नाबालिग पति-पत्नी को दी साथ रहने की इजाजत

किशोर न्याय परिषद् का अहम् फैसला, तीन जिंदगी बर्बाद न हो इसलिए नाबालिग पति-पत्नी को दी साथ रहने की इजाजत

NALANDA : कहा जाता है की कोर्ट में फैसले भावनाओं पर नहीं. सबूत और गवाहों के आधार पर सुनाये जाते हैं. लेकिन बिहारशरीफ में किशोर न्याय परिषद के प्रधान दंडाधिकारी मानवेंद्र मिश्रा ने सोमवार को एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया है. नाबालिग लड़की को भगा कर शादी करने और शारीरिक संबंध बनाने के आरोपी किशोर के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य थे. दोषी को एक बच्चा भी था. इसके बावजूद उन्होंने पिता को दोष मुक्त करते हुए नाबालिग पति पत्नी को साथ रहने का फैसला सुनाया. ताकि उनके छह माह के नवजात शिशु का पालन पोषण प्रभावित ना हो. मिश्रा ने कहा कि सजा देने से तीन नाबालिग जिंदगी प्रभावित होगी. 

क्या है मामला 

घटना हिलसा थाना इलाके के एक गांव की बताई जा रही है. जहां सरस्वती पूजा में शामिल होने गयी किशोरी अपने प्रेमी के साथ फरार हो गयी थी. इसके बाद  किशोरी के पिता ने 11 फरवरी 2019 को  गांव के ही एक किशोर पर अपहरण का मामला हिलसा थाने में दर्ज कराया था. गांव से भागकर दोनों दिल्ली चल गए थे. जहां आरोपी किशोर अपनी मौसी के यहां रह रहा था. इसी बीच उसे पता चला कि किशोरी के पिता ने थाने में मामला दर्ज कराया है. इसके बाद वह गांव लौट आया. गांव लौटने की सूचना मिलते ही पुलिस ने आरोपी किशोर को न्यायालय के सुपुर्द कर दिया. जहां से उसे सेफ्टी होम शेखपुरा भेज दिया गया. अभी वह सेफ्टी होम में ही रह रहा है. पास्को कोर्ट से यह मामला 19 मार्च 21 को किशोर न्याय परिषद पहुंचा. जहां तीन जिंदगियों को देखते हुए  महज 3 दिनों में ही जज मानवेंद्र मिश्र ने यह ऐतिहासिक फैसला सुनाया. जबकि लड़की को भगाकर ले जाने और शारीरिक संबंध बनाने के आरोप में किशोर को सजा हो सकती थी. किशोर न्याय परिषद के सदस्य अधिवक्ता धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि स्पीडी ट्रायल का यह सबसे कम दिनों में सुनाया गया फैसला है. अब तक भारत के किसी भी न्यायालय में 3 दिनों के भीतर फैसला नहीं सुनाया गया है. 

सुना चुके हैं कई ऐतिहासिक फैसला 

जज मानवेंद्र मिश्र अब तक कई ऐतिहासिक फैसले सुना चुके हैं. इसके पूर्व उन्होंने 26 फरवरी 21 को नूरसराय थाना इलाके के एक गांव का इसी तरह का फैसला सुनाया था. जहाँ उन्होंने दारोगा और पुलिस में नौकरी लगने वाले आरोपी किशोर को आरोप से बरी कर दिया था. 

नालंदा से राज की रिपोर्ट 


Suggested News