बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिजली के खंभों से दूर होगा अपराध, सीएम ने जारी किए दो नंबर, पहचान रखी जायेगी गुप्त

बिजली के खंभों से दूर होगा अपराध, सीएम ने जारी किए दो नंबर, पहचान रखी जायेगी गुप्त

PATNA : बिहार में अब बिजली के खंभों से भ्रष्टाचार और अपराध पर नकेल कसी जायेगी। जी हां, चौंकिए मत ! बढ़ते अपराध को लेकर दो ऐसे नंबर जारी किए गये हैं, जो गांव के बिजली के खंभों पर अंकित रहेंगे। इन नंबरों पर कोई भी, कभी भी कॉल कर सकता है। इसके लिए पटना में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। यह 24 घंटे कार्यरत् रहेगा। सीएम नीतीश कुमार पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि कॉल कर कोई भी गड़बड़ी की शिकायत कर सकता है। उसकी पहचान गुप्त रखी जायेगी। 



बिजली के खंभों से दूर होगा अपराध

साथ ही शिकायत मिलने के 24 घंटे के अंदर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। सीएम ने कहा कि कोई भी अपने मोबाइल से इन दोनों नंबरों 18003456268 और 15545 पर कॉल कर गड़बड़ी की शिकायत कर सकता है। उन्होंने कहा कि पूरे बिहार में कहीं से भी इन दोनों पर कॉल किया जा सकता है। जो फोन करेगा उसका नाम उजागर नहीं किया जायेगा। 

12 लाख में 8 करोड़ करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल

7 अक्टूबर, रविवार को सीएम नीतीश कुमार पटना के बापू सभागार में समाज सुधार वाहिनी के सामाजिक चेतना महासम्मेलन कार्यक्रम में महिलाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिहार की आबादी लगभग 12 करोड़ है और तकरीबन साढ़े 8 करोड़ लोगों के पास मोबाइल है। बिजली के खंभा पर नंबर लिखवा दिए हैं। अब किसी प्रकार की शिकायत करने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं है। घर बैठे मोबाइल से गड़बड़ी की शिकायत कीजिए। 


महिलाएं हैं शक्ति का प्रतीक

इसके अलावा उन्होंने महिलाओं से आह्वान किया कि वो लोग वैसी शादी में न जाएं, जिसमें दहेज ली गयी हो। सीएम ने महिलाओं को शक्ति का प्रतीक बताया। समाज सुधार के लिए उनसे आगे आने की अपील की। उन्होंने कहा कि जबतक पुरुष-स्त्री एक समान नहीं होंगे तबतक समाज नहीं बढ़ेगा। 

लड़कियों को मिलेगी 25 हजार की राशि

इसके अलावा उन्होंने सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की बखान की। बारहवीं पास लड़की को दस हजार रुपया मिलेगा बशर्ते लड़की अविवाहित होनी चाहिए। वहीं विवाहित और अविवाहित स्नातक पास लड़कियों को 25 हजार रुपया दिया जायेगा। सामाजिक चेतना महासम्मेलन कार्यक्रम में बिहार सरकार के मंत्री संतोष निराला, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह, जदयू विधायक श्याम रजक के साथ ही समाज सुधार वाहिनी की अध्यक्ष रंजू गीता सहित जदयू के कई विधायक एवं कार्यकर्ता शामिल हुए।

पटना से गणेश सम्राट की रिपोर्ट


Suggested News