भगवान भास्कर की भक्ति में सराबोर हुए अधिकारी, जमुई में डीएम और मोतिहारी में एसडीओ, डीएसपी ने दिया अर्घ्य

भगवान भास्कर की भक्ति में सराबोर हुए अधिकारी, जमुई में डीएम और मोतिहारी में एसडीओ, डीएसपी ने दिया अर्घ्य

JAMUI : आज जमुई शहर समेत पूरे जिले में छठ पूजा की धूम दिखी। वही जमुई डीएम अवनीश कुमार सिंह ने खैरमा घाट पर भगवान भास्कर की पूजा अर्चना की। साथ ही साथ जमुई एसपी डाक्टर शौर्य सुमन ने झाझा में विधि - व्यवस्था का जायजा लिया। वही व्रतियों के साथ श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। 

जमुई जिले के सभी श्रद्धालु सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर महापर्व का समापन करेंगे। जिला अधिकारी ने सूर्योपासना का महापर्व  छठ के पावन अवसर पर खैरमा घाट पर स्थापित भगवान भास्कर की पूजा अर्चना की और जमुई के साथ राज्य और देश के खुशहाली का कामना किया। 

इस अवसर पर पुलिस कप्तान डॉ. शौर्य सुमन भी लोक आस्था का महापर्व छठ के मौके पर जिला में अमन - चैन कायम रखने के लिए सजग और सचेत नजर आए। उन्होंने जमुई , झाझा समेत कई छठ घाटों का दौरा किया और प्रशासनिक एवं पुलिस व्यवस्था पर संतोष प्रकट किया। डॉ. शौर्य सुमन ने श्रद्धालुओं से शांति के वातावरण में पर्व मनाने की अपील की। उधर घाटों पर मेला जैसा वातावरण था। बच्चे पटाखे के साथ आतिशबाजी कर खूब आनंदित हुए। कई घाटों पर खेल - तमाशा और झूला भी देखने को मिला। बच्चों ने इसका भी जमकर लुत्फ़ उठाया।

वहीँ मोतिहारी  में चार दिवसीय सूर्योपासना के महापर्व छठ के तीसरे दिन रविवार काे व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। अरेराज एसडीओ संजीव कुमार व अरेराज डीएसपी रंजन कुमार ने प्रसिद्ध सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर के पार्वती पोखर घाट पर संध्या भगवान भास्कर को अर्घ देकर छठ व्रत किया। गंडक नदी, सिकरहना नदीसहित गांव गांव में जलाशय के पास दोपहर से ही अर्ध्य देने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी थी। वही मन्नत के पूरा होने के बाद घर से हाथ मे कंडा लेकर दंड देते भक्त  घाट तक पहुंचे। जिला के शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण इलाकों में छठ घाट श्रद्धालु भक्तों से गुलजार रहे। जिला के सभी छठ घाटो पर एसडीआरएफ की टीम सहित कड़ी सुरक्षा को लेकर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्त किया गया है। सुरक्षा को लेकर महिला व पुरुष पुलिस बल के अलावा मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। मोतिहारी में  जिला का शहरी और ग्रामीण क्षेत्र छठमय के भक्ति में भक्तिमय हो गया है। जिला के घाटो पर छठ व्रतियों की भीड़ लगी हुई है। विभिन्न घाटों पर लोगों ने भक्ति गीतों के लिए कलाकारों को भी आमंत्रित किया है। वही नेटुवा के नाच सहित मन्नत पूरी होने पर भक्त बच्चों के मुंडन सहित कार्यक्रम करते देखे गए।

डीएम शीर्षत कपिल अशोक और एसपी डॉ. कुमार आशीष सहित अधिकारी जिला से लेकर अनुमंडल प्रखंड के सभी घाटों का जायजा लिया गया। वही प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों व पुलिस बल को कई निर्देश दिया गया। वही अरेराज के प्रशिद्ध सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर के पवित्र पार्वती छठ घाट आकर्षक का केंद्र बना रहा। इस बार मंदिर प्रबंधन द्वारा छठ घाट के पास डीलक्स शौचालय ,रंग रोदन,बाउंड्री सहित कार्य कराकर आकर्षक के बनाया गया है। वही नप प्रशासन भी पार्वती पोखर घाट को लेकर बिलीचिंग छिड़काव सहित लाइटिंग का व्यवस्था किया गया है। वही इसी घाट पर अरेराज अनुमंडल के एसडीओ व डीएसपी द्वारा पत्नी के साथ छठ व्रत किया गया।

जमुई से सुमित और मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News