OIC ने भारत को आमंत्रित नहीं करने की मांग को ठुकराया, पाक ने बैठक में शामिल होने से किया इंकार

OIC ने भारत को आमंत्रित नहीं करने की मांग को ठुकराया, पाक ने बैठक में शामिल होने से किया इंकार

NEWS4NATION DESK : आतंकियो का पनागार पाकिस्तान को विश्व के शक्तिशाली देशों ने कड़ी चेतावनी देते हुए उसका साथ देने से इंकार कर दिया है, वहीं उसे अब इस्लामिक देशों से भी मुंह की खानी पड़ी है। इस्लामिक देशों का  संगठन जिसका पाकिस्तान संस्थापक सदस्य है ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कॉपरेशन ने भी उसकी की मांग को ठुकरा कर एक तरह से उसका साथ देने से इंकार कर दिया है। 

अबुधाबी में चल रहे OIC की बैठक में भारत की भागीदारी पर भड़के पाकिस्तान ने भारत को इस मीटिंग से अलग रखने की मांग की थी, जिसे OIC द्वारा ठुकरा दिया गया। OIC में मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान ने अपने को इस मीटिंग का बहिष्कार करते हुए इसमें शामिल होने से इंकार कर दिया है। 

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने ट्विट किया है कि भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर आमंत्रित किया गया है। इस वजह से हम इस बैठक में शामिल नहीं होंगे।   

बता दें कि इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) का गठन 1969 में किया गया था और पाकिस्तान इसका संस्थापक सदस्य देश है। इस संगठन में 57 सदस्य हैं, जिसमें 40 मुस्लिम बाहुल्य देश हैं। इस लिहाज से संयुक्त राष्ट्र के बाद यह दूसरा बड़ा अंतर सरकारी संगठन है। इस मंच पर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शामिल होना इसलिए भी अहम है क्योंकि 50 साल बाद भारत को न्योता दिया है।

Find Us on Facebook

Trending News