बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पांच दिन में चौथी बार बढ़ी तेल की कीमतें, तेल कंपनियों ने पेट्रोल -डीजल में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की

पांच दिन में चौथी बार बढ़ी तेल की कीमतें, तेल कंपनियों ने पेट्रोल -डीजल में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की

PATNA : पेट्रोल डीजल की कीमतों की उड़ान जारी है। पेट्रोलियम कंपनियों ने पांच दिन में चौथी बार तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। शनिवार को भी तेल की कीमतों में 80 पैसे की बढ़ोतरी की है। इस तरह मौजूदा सप्ताह के पांच दिन में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 3.20 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है।

गौरतलब है कि पिछले कई सालों से तेल विपणन कंपनियां ही तेल के दामों में बढ़ोतरी या घटोतरी करती है।  इसी कड़ी में तेल कंपनियों ने एक बार फिर से शनिवार सुबह पेट्रोल और डीजल के दामों 80-80 पैसे बढ़ोतरी की है। कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि के बाद नई कीमतें शनिवार सुबह 6 बजे से लागू होती हैं। प्रत्येक सुबह 6 बजे तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दामों में बदला करते हैं


5 दिन में 4 बार बढ़ चुके हैं दाम 

एक हफ्ते में ही 5 दिन में 4 बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो चुका है. देश भर में 22 मार्च को पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में 80 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी. इसके बाद 23 मार्च को भी दोनों ही ईंधनों की कीमतों में 80-80 पैसे का इजाफा किया गया था. वहीं, 25 और 26 मार्च को भी तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के भाव में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है.

हर दिन अपडेट होती हैं तेल की कीमतें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. हालांकि, भारत में नवंबर से दाम स्थिर ही हैं.

Suggested News