बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हत्या की सजा काट रहे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार को जेल में कुश्ती के दांव-पेंच सिखाने की मिली छूट, पढ़िए पूरी खबर

हत्या की सजा काट रहे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार को जेल में कुश्ती के दांव-पेंच सिखाने की मिली छूट, पढ़िए पूरी खबर

दिल्ली. हत्या के जुर्म में दिल्ली की तिहाड़ जेल में सजा काट रहे दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार   अब अपने साथी कैदियों को कुश्ती के दांव-पेंच सिखाएंगे। पहलवानी कैसे की जाती है उसके टिप्स देंगे। कैदियों के स्वास्थ्य को लेकर जेल प्रशासन ने यह फैसला लिया है। दरअसल, जेल में कोरोना केस में कमी के बाद यह फैसला लिया गया है। जेल प्रशासन की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक सुशील कुमार को ऐसी गतिविधियों में शामिल करने की पहले से ही योजना थी लेकिन कोरोना के तीसरे लहर के कारण अब तक यह शुरू नहीं हो पाया था।

दिल्ली जेल के महानिदेशक संदीप गोयल ने बताया कि हमने पहले ही इसकी अनुमति देने का फैसला किया था, लेकिन कोविड की तीसरी लहर के कारण हम ऐसा कर नहीं पाए। अब स्थिति सामान्य हो गई है, ऐसे में जेलों में नियमित गतिविधियां बहाल की जा रही हैं। हम सुशील कुमार को इच्छुक कैदियों को कुश्ती और अन्य शारीरिक गतिविधियों पर प्रशिक्षण की अनुमति देंगे। उन्होंने कहा, सुशील कुमार पेशेवर पहलवान हैं, ऐसे में फिटनेस और कुश्ती से संबंधित उनके कोचिंग क्लास से उन कैदियों को फायदा होगा जो कुछ नया सीखना चाहते हैं।

जेल प्रशासन ने कहा कि इससे कैदियों का स्वास्थ्य तो अच्छा रहेगा ही साथ ही जब वे व्यस्त रहेंगे और उनके अंदर ऐसी सकारात्मक सोच आएगी। ताकि उनकी ऊर्जा सही दिशा में इस्तेमाल हो सके। जेल महानिदेशक ने कहा कि इससे कैदियों को अपने रोजमर्रा के कामकाज पर भी ध्यान देने में मदद मिलेगी।

पिछले साल चार-पांच मई की रात सुशील कुमार और उनके साथियों ने पहलवान सागर धनखड़ और उनके दोस्तों के साथ कथित तौर पर मारपीट की थी। इस मारपीट में सागर धनखड़ की मौत हो गई थी। इसी सिलसिले में सुशील कुमार फरार चल रहे थे। छत्रसाल स्टेडियम में 23 मई 2021 को सागर धनकड़ के कत्ल के मामले में सुशील कुमार और उनके साथी अजय कुमार को गिरफ्तार किया गया था। तब से वे तिहाड़ जेल में हैं.


Suggested News