बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत के ‘आंतरिक मुद्दों’ पर प्रस्ताव के मामले में ओम बिरला ने ईयू संसद की उपाध्यक्ष के सामने जताई आपत्ति

भारत के ‘आंतरिक मुद्दों’ पर प्रस्ताव के मामले में ओम बिरला ने ईयू संसद की उपाध्यक्ष के सामने जताई आपत्ति

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भारत के ‘आंतरिक मुद्दों’ पर यूरोपीय संसद में प्रस्ताव पर शनिवार को उसकी उपाध्यक्ष निकोला बीयर से मुलाकात के दौरान कड़ा विरोध दर्ज कराया. बिरला ने यूरोपीय संसद की उपाध्यक्ष से कहा कि हर देश और संसद संप्रभु है और दूसरे देशों के आंतरिक मुद्दों पर दूसरों को चर्चा नहीं करनी चाहिए.  जुलाई में, यूरोपीय संसद ने एक प्रस्ताव अपनाया था, जिसमें भारत सरकार से मणिपुर में हिंसा को रोकने और धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए ‘तत्काल’ कार्रवाई करने का आह्वान किया गया था. लोकसभा सचिवालय ने एक बयान में कहा, ‘बिरला ने भारत की संप्रभुता को रेखांकित किया और भारत के आंतरिक मुद्दों पर यूरोपीय संसद में प्रस्ताव लाए जाने का विरोध किया.’ 

भारत ने जुलाई के प्रस्ताव को ‘अस्वीकार्य’ और ‘औपनिवेशिक मानसिकता को प्रतिबिंबित’ करने वाला करार दिया था. बिरला ने यूरोपीय संसद की उपाध्यक्ष को अगले साल होने वाले भारतीय आम चुनावों के दौरान लोकतंत्र के उत्सव को देखने के लिए आमंत्रित किया। बीयर ने सफल पी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए बिरला को बधाई दी और भारत के साथ यूरोपीय संसद के घनिष्ठ संबंधों पर जोर दिया. उन्होंने यह भी बताया कि यूरोप चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहा है और उन्होंने भारत से सहयोग मांगा.

बिड़ला ने यूरोपीय संसद की उपाध्यक्ष को अगले साल होने वाले भारतीय आम चुनावों के दौरान लोकतंत्र के उत्सव को देखने के लिए आमंत्रित किया. इस दौरान यूरोपीय संसद की उपाध्यक्ष को पी20 शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए स्पीकर बिड़ला को बधाई दी और भारत के साथ यूरोपीय संसद के करीबी संबंधों पर जोर दिया.  

लोकसभा सांसद ने अंतर-संसदीय संघ के अध्यक्ष के साथ-साथ रूस, सिंगापुर, तुर्की, दक्षिणी अफ्रीका नीदरलैंड और मैक्सिको के पीठासीन अधिकारियों के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें की है. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को यहां सफलतापूर्वक संपन्न हुए पी-20 शिखर सम्मेलन के प्रतिनिधियों की मेजबानी की. 

Suggested News